home page

बिजली मीटर के तेज चलने पर करवा सकते है खपत की जांच, देनी होगी इतनी फीस

If the meter runs fast, the consumption will be checked बिजली विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात दी गई है। अब अगर आपका बिजली मीटर (power meter) ज्यादा तेज स्पीड से चलने लग गया है तो आप खपत की जांच करवा सकते है। इसके लिए आप को विभाग में कुछ फीस जमा करवानी होगी। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला
 
 | 
If the meter runs fast, the consumption will be checked बिजली मीटर के तेज चलने पर करवा सकते है खपत की जांच, देनी होगी इतनी फीस

HR Breaking News,  स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। स्मार्ट मीटर तेज चलने की शिकायत का संज्ञान लेकर पावर कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं के दावे की जांच करने की सुविधा दी है।


इसके तहत उपभोक्ताओें की शिकायत पर स्मार्ट मीटर के परीक्षण के लिए चेक मीटर लगाकर जांच करने की व्यवस्था दी है। इसके तहत परीक्षण खंड शिकायत मिलने पर उपभोक्ता के परिसर में चेक मीटर के तौर पर दूसरा स्मार्ट मीटर लगाकर बिजली खपत की जांच करेगा। यदि बिजली खपत में अंतर मिलेगा तो बिल सुधार कर शिकायत का निस्तारण किया जाएगा।

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को अपने परिसर में चेक मीटर लगवाने के लिए 175 रुपये फीस जमा करनी होगी। यदि पुराना मीटर तेज चलता मिला तो उपभोक्ता से अबतक लिए गए बिजली बिल को नए बिल मे समायोजित किया जाएगा। स्मार्ट मीटर तेज चलने की शिकायत लगातार खंड व अभियंता कार्यालय पर आ रही है।

अभियंताओं ने चेक मीटर के मानक भी तय किए हैं। अधीक्षण अभियंता नगरीय ई.यूसी वर्मा ने बताया कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की समस्याओं का तत्काल से निराकरण करें। कहा कि स्मार्ट मीटर पर चेक मीटर के रुप में स्मार्ट मीटर ही लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर लगने के बाद कई उपभोक्ताओं ने इसके तेज चलने की शिकायत की।

बिजनेस की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीटर की जगह जबसे स्मार्ट मीटर लगा हैं तब से बिजली का बिल अधिक आ रहा है। उपभोक्ताओं की शिकायत के बाद भी चेक मीटर लगाने की कोई व्यवस्था न होने के कारण अफसर समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे।