home page

Post Office की इस स्कीम में FD से ज्यादा मिलेगा रिर्टन

Post Office Scheme: अगर आप किसी बैंक में FD कराने की योजना बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस (post office) नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट(National Savings Time Deposit Account) ब्याज दरों के बारे में पता होना चाहिए. Post Office की इस स्कीम में ब्याज दर बैंक FD से ज्यादा है. जानें पूरी डिटेल्स...
 | 
Post Office की इस स्कीम में FD से ज्यादा मिलेगा रिर्टन

HR Breaking News, New Delhi: हर कोई चाहता है कि उसे उसके निवेश का अच्छा रिटर्न मिले और इसके साथ वह सुरक्षित भी हो। इसके लिए ज्यादातर लोग बैंक फिक्स डिपोजिट(fixed deposit) में यकीन रखते हैं। यह सुरक्षित तो है पर आपको क्या पता है इससे ज्यादा रिटर्न आपको मिल सकती है। यह संभव हो सकता है पोस्ट ऑफिस की स्कीम में। चलो आपको इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं।

ये भी पढें: ये बैंक दे रहा महीने के 60,000 रूपये कमाने का मौका, जल्द उठाए फायदा


हाल ही में सभी बैंकों ने सावधि जमा, यानी एफडी ब्याज दरों में वृद्धि की है. ऐसे में अगर आप इनमें से किसी बैंक में FD कराने की योजना बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट की ब्याज दरों के बारे में पता होना चाहिए. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ब्याज दर अभी भी बैंक FD से ज्यादा है. हम आपको इन सावधि जमा और सावधि जमा खातों की ब्याज दरों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप सही जगह पर निवेश कर सकें.

6.7% तक मिलेगा ब्याज

राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाते पर 6.7% तक का ब्याज उपलब्ध है. यह सिर्फ एक तरह की FD है. इसमें एक निश्चित अवधि के लिए निवेश करके आप निश्चित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. सावधि जमा खाता 1 से 5 वर्ष तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7% की ब्याज दर की पेशकश करता है. इसमें कम से कम 1000 रुपये का निवेश है. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

FD से मिलने वाले ब्याज पर भी देना होता है टैक्स

अगर किसी वित्तीय वर्ष में बैंक FD पर मिलने वाला ब्याज 40 हजार रुपये से कम है तो उस पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. यह सीमा 60 साल से कम उम्र के लोगों के लिए है. वहीं, 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों की एफडी से 50 हजार रुपये तक की आय टैक्स फ्री है. इससे अधिक आय पर 10% टीडीएस काटा जाता है.

और देखिए : LIC Scheme : 6 हजार से भी कम निवेश में पाएं पूरे 50 लाख रुपए, सौदा फायदे का है चूकिए मत

5 साल के निवेश पर मिलता है टैक्स छूट का लाभ

इस समय जमा योजना और 5 साल के लिए FD में निवेश करके कोई भी व्यक्ति आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत कर छूट का लाभ उठा सकता है. इसके तहत आप 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर आयकर छूट का लाभ उठा सकते हैं. वहीं, बैंकों की 5 साल की एफडी पर भी टैक्स छूट का फायदा मिलता है.