home page

Loan Scheme: जल्द शुरू करें अपना बिजनेस, सरकार दे रही बिना गारंटी 10 लाख रुपये, ऐसे पाएं लाभ

E Mudra Loan Scheme: अगर आप नया बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हो तो और आपके पास फंड की कमी है। सरकार ने आपके लिए एक नई योजना चलाई है। इसमें आपको 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। 

 | 
महज 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की होगी कमाई

HR Breaking News, New Delhi:  अगर आप हाल में अपना नया बिजनेस करने की प्लानिंग कर रहे हो तो और आपके पास फंड की कमी है। सरकार ने आपके लिए एक नई योजना चलाई है। इसमें आपको 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। आज हम सरकार की एक खास योजना के बारे में आपको बताएंगे. इस योजना से आप 50,000 से लेकर 10 लाख तक की वित्तीय सहायता लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये योजना है  ई मुद्रा लोन स्कीम(E Mudra Loan Scheme)। इसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को स्वावलंबी बनाने और लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है। 

 

इसे भी देखें : बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 2.40 लाख का लोन, कमाई होगी आपकी


 ई मुद्रा लोन स्कीम(E Mudra Loan Scheme)
 
 जानकारी के लिए, हम आपको बताते हैं कि "मुद्रा ऋण योजना" सरकार द्वारा प्रबंधित एक सुपरहिट योजना है. इस योजना के तहत, आपको ऋण सुविधा दी जाती है. इस मामले में आप आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं. क्या विशेष है कि आपको एक असुरक्षित ऋण मिलेगा और आपको किसी भी प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. मुद्रा ऋण ब्याज दर कितनी है? प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई शेष ब्याज दर नहीं है. बैंक मुद्रा ऋण के लिए विभिन्न ब्याज दरों का शुल्क ले सकते हैं. आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12 प्रतिशत होती है. 3 प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं. आइए हम आपको बता दें कि आप 3 चरणों में पीएम मुद्रा ऋण के लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

 शिशु ऋण योजना - इस योजना के तहत आपको 50,000 रुपये तक का ऋण मिलेगा. 


किशोर ऋण योजना- इस योजना में, ऋणों की संख्या 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये से निर्धारित की गई है. तरुण ऋण योजना में तरुण ऋण योजनाओं को 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक ले जाया जा सकता है.

यह योजना विशेष रूप से छोटे उद्यमियों के लिए शुरू की गई थी. उदाहरण के लिए - दुकान के मालिक, फल / सब्जी विक्रेता, छोटे -स्केल उद्योग, खाद्य सेवा इकाइयाँ, कार्यशालाएं, मशीन संचालन, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां इस योजना में लाभ उठा सकती हैं.

और देखें : महज 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की होगी कमाई


कैसे मिलेगा लोन 


आप इस ऋण को सरकारी बैंकों, निजी बैंकों, विदेशी बैंकों, ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों से कहीं से भी ले जा सकते हैं. आरबीआई ने 27 सरकारी बैंकों, 17 निजी बैंकों, 31 ग्रामीण बैंकों, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस और 25 गैर-बलात्कार वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को मद्रा ऋण वितरित करने के लिए अधिकृत किया है. ऋण कैसे प्राप्त करें? आप ऋण प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.mudra.org.in/ पर जा सकते हैं. यहां से फॉर्म डाउनलोड करके, आपको सभी विवरणों को भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा. बैंक शाखा प्रबंधक आपके काम के बारे में जानकारी लेते हैं. उस आधार पर, PMMY आपके ऋण को सीमित करता है.