home page

Old Notes: ये 1 रुपये का नोट आपको कर देगा मालामाल, मिलेंगे पूरे 1 लाख रुपये

अगर आपके पास भी पुराने नोट हैं तो आप रातों-रात लखपति बन सकते हैं। पुराने नोटों की बाजार में इन काफी डिमांड है। आपको 1 रुपये के पुराने नोट के 1 लाख रुपये मिल सकते हैं आइए नीचे खबर में जानते हैं पुराने नोट बेचने के तरीके के बारे में

 | 
Old Notes: ये 1 रुपये का नोट आपको बना देगा करोड़पति, मिलेंगे पूरे 1 लाख रुपये

HR Breaking News (नई दिल्ली) : Old notes and coins: इन दिनों 1 से लेकर 10 रूपए के नोट की मांग बाजार में भले ही ना हो लेकिन ऑनलाइन मार्केट में इनकी मांग इतनी है कि आप मात्र 1 रूपए के नोट को बेचकर इतना पैसा कमा सकते हैं कि घर बैठे अपना बड़ा बिजनिस खोल सकते है। जिससे आपकी किस्मत चमक सकती है। यदि आज के समय में आपके पास एक रुपए का पुराना नोट है तो आप लखपति है

इन नोटो को बेचने पर आप पचास हजार से लेकर एक लाख रुपए तक पा सकते हैं।  इन नोटो को बेचने के लिए ऐसे कई ऑनलाइन पोर्टल्स हैं जहां पर आप अपने इस नोट की खरीदी ब्कर् असानी के साथ कर सकते है। ये वेबसाइट पुराने सिक्कों और नोटों को बेचने और खरीदने के सुविधा देती हैं।

ये भी जानिये :  घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, मात्र 40 हजार रुपये लगाएं हर माह 50 से 60 हजार रुपये पाएं


Coinbazzar जैसी वेबसाइट पर जाकर इन नोटों को बेचकर उसके बदले आप पचास हजार रुपए तक कमा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि आपके पास रखे एक रुपए के नोट पर सीरियल नंबर 123456 है या जिसके सीरियल नंबर में 786 आता है तो वो अकेला नोट ही आपको पचास हजार से लेकर एक लाख रुपए तक बड़ी आसानी से दिला सकता है।

सरकार ने बंद कर दिए थे एक रुपए के नोट छापना

भारत सरकार ने आज से लगभग 26 वर्ष पूर्व एक रुपए का नोट को छापना बंद कर दिया था। तब से लेकर अब तक इस तरह के नोट देखने तक को नही मिल रहे है। अब वर्ष 2015 में केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया कि एक बार फिर से एक रुपए का नोट छापा जाएगा और फिर उस नये नोटों को मार्केट में लाया जाएगा। पुराने नोट की खरीदी बिक्री के देखते हुए बहुत से लोगों ने अपने पास रखे पुराने नोटों को बेचना शुरू कर दिया जिससे उन्हें अच्छा खासा पैसा मिला और फिर लोगों ने इसी को कॅरियर बना लिया।

ये भी जानिये : महिलाओं के लिए LIC लाया जबरदस्त Policy, 899 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 2 लाख 14 हजार


अकेला नोट भी बिक रहा है लाखों रुपए का

जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपके पास पुराने नोट रखे है तो आपको इसकी कीमत काफी मिल सकती है। यदि आपके पास ब्रिटिशकाल के समय का नोट है तो आज की तारीख में आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। लेकिन यदि इस काल का कोई नोट नहीं है तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज से तीस, चालीस या पचास वर्ष चलने वाले नोट या सिक्के जो अब मार्केट में देखने को भी नहीं मिलते, उनकी नीलामी से भी आपको अच्छा-खासा पैसा मिल सकता है।

कैसे करें ऑनलाइन नीलामी

ये भी जानिये : RBI ने ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की सम्मया कर दी खत्म, इस तरीके से होगी पेमेंट

इस समय देश में कई वेबसाइट्स आपको पुराने सिक्के या नोट बेचने की सुविधा दे रही हैं। इन साइट्स पर जाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होता है, इसके बाद आप उस साइट पर अपने पास मौजूद सिक्के या नोट की फोटो अपलोड कर उसे नीलामी के लिए लिस्ट करवा सकते हैं। इस तरह वेबसाइट पर लिस्ट होने के बाद जो भी उन नोटों या सिक्कों के लिए सबसे ज्यादा पैसे की बोली लगाएगा, उसी को आप अपना सिक्का या नोट बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।