home page

PF के भरोसे नहीं कटेगा बुढ़ापा, एक्सपर्ट ने बताया अच्छे रिटर्न के लिए कैसे करें निवेश

आज के समय में तेजी से बढ़ रही महंगाई और घर की जरूरतों के बीच तालमेल बैठा पाना भी बहुत बड़ा चैलेंज है. कमाई का बड़ा हिस्‍सा जिम्‍मेदारियों को पूरा करने में निकल जाता है. रोज की जरूरतों को पूरा करते-करते इंसान खुद के लिए रिटायरमेंट प्‍लानिंग (retirement planning) करना ही भूल जाता है. यहां जानिए किस तरह से करनी चाहिए रिटायरमेंट प्‍लानिंग.
 
 | 
PF के भरोसे नहीं कटेगा बुढ़ापा, एक्सपर्ट ने बताया अच्छे रिटर्न के लिए कैसे करें निवेश

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  इस मामले में नौकरीपेशा लोग ज्‍यादातर ये सोच लेते हैं कि उनके पीएफ का पैसा कहीं न कहीं सेव हो रहा है, जो आगे चलकर उनके काम आएगा. लेकिन एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि सिर्फ पीएफ के पैसों के सहारे आपका बुढ़ापा नहीं कट सकता. आपकी कमाई चाहे कितनी ही हो, लेकिन आपको अपने खर्चों को सीमित करके कुछ हिस्‍सा बचत के लिए जरूर निकालना चाहिए. 


पहली सैलरी से इन्‍वेस्‍टमेंट की आदत डालें


फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट शिखा चतुर्वेदी कहती हैं कि आपको अपनी पहली सैलरी आने के साथ ही पैसों को इन्‍वेस्‍ट कर लेने की आदत डाल लेनी चाहिए. बुढ़ापे में लाइफस्‍टाइल का खर्च कम हो जाता है, लेकिन आपके इलाज का खर्च बढ़ जाता है. इसके बारे में आज से सोचकर अनुमान लगाएं और उस हिसाब से पैसों को निवेश करना शुरू करें. आप जितनी जल्‍दी और जितने लंबे समय तक आप निवेश करेंगे, उतना बेहतर रिटर्न आपको रिटायरमेंट की उम्र पर प्राप्‍त हो जाएगा.

PF खाताधारक जरूर जान लें ये खबर, इस बार खाते में किस हिसाब से आएगा पैसा


बचत के लिए आजमाएं ये तरीका


आपकी कमाई चाहे ज्‍यादा हो या कम, बचत के लिए हर स्थिति में 50-30-20 के रूल को अपनाना चाहिए. इसका मतलब कमाई-खर्च-बचत से होता है. यानी आप जितने रुपए भी कमाते हैं, उसमें के तीन हिस्‍से करें. पहला हिस्‍सा 50 प्रतिशत, दूसरा 30 प्रतिशत और तीसरा 20 प्रतिशत का होना चाहिए. 50 फीसदी हिस्‍सा तो घर-परिवार के जरूरी खर्चों के लिए काम में लें. इसमें से 30 प्रतिशत से आप अपने शौक पूरे करें और 20 प्रतिशत को हर हाल में बचाएं. आदत डाल लीजिए कि आपको कमाई का 20 प्रतिशत तो बचाना ही है.


इन जगहों पर करें निवेश


आजकल बैंक और पोस्ट ऑफिस (post office) में ऐसी तमाम स्‍कीम चलाई जा रही हैं, जिनमें समय रहते निवेश करके आप अपने लिए रिटायरमेंट फंड तैयार कर सकते हैं. ऐसे में आप पीपीएफ, आरडी, एफडी और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की मदद ले सकते हैं.

PF खाताधारक जरूर जान लें ये खबर, इस बार खाते में किस हिसाब से आएगा पैसा

इसके अलावा आजकल एसआईपी निवेश का बेहतर और लोकप्रिय विकल्‍प है, वहां भी आप निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके पास कुछ सालों में बेहतर रकम इकट्ठी हो जाए तो आप प्रॉपर्टी या गोल्‍ड में निवेश करके अपने बुढ़ापे के लिए पूंजी की व्‍यवस्‍था कर सकते हैं.

ये ऐसी चीजें हैं, जिनका दाम हमेशा बढ़ता है.  एलआईसी समेत कई फंड हाउस रिटायरमेंट प्लानिंग के अलावा पेंशन प्‍लान भी ऑफर करते हैं. आप उसमें निवेश करके अपने लिए रिटायरमेंट प्‍लानिंग कर सकते हैं.