home page

RBI ने FD के नियम में किया बड़ा बदलाव, जल्द करें चेक नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

अब बैंक में Fixed Deposit यानी FD के नियम बदल गए हैं। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने एफडी से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव की घोषणा की है। तो अगर आपने भी बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)  किया है तो आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के इस नए नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए।
 | 
RBI ने FD के नियम में किया बड़ा बदलाव, जल्द करें चेक नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

HR Breaking News : नई दिल्लीः बदले हुए नियम लागू हो गए हैं। यानी अगर आप अभी FD कराते हैं तो आपको नए नियमों के मुताबिक FD करनी होगी आपको बता दें, जिन लोगों को नियमों की जानकारी नहीं है उन्हें FD कराने पर नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि, पूर्व में कई सरकारी और निजी बैंकों ने सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों में बदलाव किया है।


आरबीआई ने क्या कहा?


आरबीआई (RBI) ने कहा है कि, अगर सावधि जमा परिपक्व हो जाती है और राशि का भुगतान या दावा नहीं किया जाता है, तो बचत खाते के अनुसार उस पर ब्याज दर या परिपक्व एफडी पर निर्धारित ब्याज दर, जो भी कम हो। यह दिया जाएगा। ये नए नियम सभी वाणिज्यिक बैंकों, लघु वित्त बैंकों, सहकारी बैंकों, स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों में जमा राशि पर लागू होंगे।

RBI ने बुजुर्गों की करदी मौज, FD पर मिलेगा जबरदस्त ब्याज दर


क्या है नया नियम?

  •     अगर आप FD की मैच्योरिटी के बाद पैसा नहीं निकालते हैं तो आपको उस पर कम ब्याज मिलेगा।
  •     निकासी न करने पर अर्जित ब्याज बचत खाते पर अर्जित ब्याज के बराबर होगा।
  •     वर्तमान में, अधिकांश बैंक 5 से 10 वर्षों के कार्यकाल के साथ FD पर 5% से अधिक ब्याज देते हैं।
  •     बचत पर ब्याज दर लगभग 3 से 4 प्रतिशत है।
  •     आरबीआई का यह नया नियम सभी वाणिज्यिक, लघु वित्त, सहकारी और स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों पर लागू होगा।

इसके बारे में सोचो : दरअसल, पहले जब कोई FD करवाता था और जब ग्राहक FD मैच्योरिटी के बाद अपना पैसा नहीं निकालता था, तो बैंक ग्राहक की FD को उसी अवधि के लिए बढ़ा देता था, जिसके लिए आपने पहले FD की थी.

RBI ने बुजुर्गों की करदी मौज, FD पर मिलेगा जबरदस्त ब्याज दर

लेकिन नियमों में बदलाव के बाद अब ऐसा नहीं होगा। अब अगर आप मैच्योरिटी के समय पैसा नहीं निकालते हैं तो बैंक इस पर FD का ब्याज नहीं देगा। इसलिए इसमें फायदा यह होगा कि एफडी मैच्योर होते ही पैसा तुरंत निकाला जा सकता है।