home page

SBI Loan : क्या कर्मचारियों को मिल रहा है इंटरेस्ट फ्री कार लोन? जानिए क्या है इसका सच

SBI Loan Offer : सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी के साथ वायरल हो रहा है। मैसेज में कहा गया है कि सरकार अपने कर्मचारियों को बिना इंटरेस्ट के कार लोन दे रही है। क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई। ये जानने के लिए पूरी खबर ध्यान से पढ़ें।
 
 | 
SBI Loan : क्या कर्मचारियों को मिल रहा है इंटरेस्ट फ्री कार लोन? जानिए क्या है इसका सच

HR Breaking News : नई दिल्ली : SBI Loan fraud: सोशल मीडिया आज के समय जानकारी का अकूत भंडार है, जहां आपको हर तरह की जानकारी बस कुछ क्लिक पर मिल जाएंगी।

लेकिन इसके साथ एक समस्या यह भी है कि इसमें कितनी जानकारी सही है और कितनी फर्जी, यह पता लगाना बहुत मुश्किल है।
ऐसा ही एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जीरो ब्याज पर कार लोन (Car loan) ऑफर कर रही है। बैंक ने इसके लिए टाटा मोटर्स (Tata Motors) के साथ करार किया है। लेकिन कितना सच्चा है यह मैसेज? आइए जानते इसके बारे में विस्तार से...


ये खबर भी पढ़ें : Bank News : इस महीने 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें लें पूरी लिस्ट


सोशल मीडिया पर ये मैसेज हो रहा वायरल 

SBI Loan : क्या कर्मचारियों को मिल रहा है इंटरेस्ट फ्री कार लोन? जानिए क्या है इसका सच


सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल इस मैसेज में भारत सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय के लेटर हेड पर एक इसे फॉरवर्ड किया जा रहा है. इसमें दावा किया गया है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए चलाई गई सरकार की कार फाइनेंस स्कीम में आवेदकों के कम app के कारण इसे फिर से revised किया जा रहा है. जिसके तहत अब सरकारी कर्मचारियों को जीरो इंटरेस्ट के साथ कार लोन (SBI Car loan) ऑफर किया जा रहा है।
लेटर में आगे इस बात का भी जिक्र है कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तरफ से दिए जा रहे इस लोन के सभी अतिरिक्त खर्चों का वहन सरकार द्वारा किया जाएगा और इसके लिए सरकार ने टाटा मोटर्स (Tata Motors) के साथ भी करार किया है।

ये खबर भी पढ़ें : FD Interest Rate : न करें कहीं और इन्वेस्ट, ये बैंक FD पर दे रहा 9 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज

ये है सच्चाई


सरकार के लिए काम करने वाली संस्था PIB ने इस वायरल लेटर का फैक्ट चेक किया और पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल यह लेटर पूरी तरह से फर्जी है. PIB Fact Check ने एक ट्वीट कर कहा कि भारत सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी लेटर इश्यू नहीं किया गया है।

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान


PIB FactCheck समय-समय पर ऐसे लुभावने मैसेज का फैक्ट चेक करता रहता है. जिसके विषय में यह लोगों को ऐसे फर्जी और लुभावने ऑफर वाले मैसेज से सावधान रहने की सलाह देता है। PIB Fact Check ने लोगों से कहा कि ऐसा कोई भी Offer या दावा जो काफी ललचाने वाला लगे उनसे सावधान हो जाना चाहिए। लोगों को सलाह दी जाती है कि ऐसे मैसेज के लालच में न खुद फंसें और न ही इनकी सच्चाई जानें बिना इन्हें आगे फॉरवर्ड करें।