home page

14 दिन में 618 रुपये के Share ने बना दिए दो लाख, बड़ी बड़ी कंपनियों को पछाड़ा

stock market update : आज आपको बताएंगे ऐसे शेयर के बारे में जिसने महज दो सप्ताह में निवेशकों को छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। 618 रुपये के शेयर ने 14 दिन में निवेशकों के दो लाख रुपये बना दिए हैं। 

 | 
stock market update :  इस शेयर ने कर दी मौज, 618 रुपये के बना दिए 200000 रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। शेयर मार्केट (invest in shares) में निवेश तो लाखों लोग करते हैं लेकिन कमाता वो है जिसके पास शेयर मार्केट की अच्छी खासी समझ हो। ज्यादातर निवेशक जानी-मानी कंपनियों के शेयर पर ही पैसा इनवेस्ट हैं।  लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं कि बड़ी कंपनियां ही मुनाफा देती हैं। कई बार कुछ ऐसी कंपनियां भी तगड़ा रिटर्न दे जाती हैं जिसके बारे में लोगों को पता तक नहीं होता। हम आज आपको एक ऐसी ही कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके IPO (शेयर) ने केवल 15 दिनों में 32000% का रिटर्न दे दिया। 

ये भी जानिये : Sone Ka Bhav : सोने-चांदी के भाव में आई तगड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट

रॉकेट की रफ्तार से चढ़ा शेयर


ये शेयर है एएमटीडी डिजिटल कंपनी (AMTD Digital) का । इस अनजान स्टॉक ने 15 जुलाई को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (New York Stock Exchange) में डेब्यू किया। इस शेयर का इश्यू प्राइस (issue price) 7.8 डॉलर यानी करीब 618 रुपये था। लेकिन इसके बाद यह रॉकेट की रफ्तार से चढ़ा और मंगलवार को इसका भाव 2555 डॉलर यानी करीब 202728 रुपये हो गया।  इस दौरान इस शेयर ने 32600 प्रतिशत की ऊंची छलांग लगाई। इससे हॉन्ग कॉन्ग की इस कंपनी का मार्केट कैप वॉलमार्ट (Walmart), प्रॉक्टर एंड गैंबल (Procter and Gamble), जेपी मॉर्गन (JP Morgan) और दूसरी कई दिग्गज कंपनियों के ऊपर पहुंच गया है।

ये भी पढें Loan Scheme: जल्द शुरू करें अपना बिजनेस, सरकार दे रही बिना गारंटी 10 लाख रुपये, ऐसे पाएं लाभ

मीम स्टॉक्स है तेजी की वजह


AMTD Digital के इस शेयर में बुधवार को भारी गिरावट आई और ये 1100 डॉलर पर बंद हुआ। अब भी यह अपने इश्यू प्राइस (issue price) से करीब 14500 प्रतिशत ऊपर चल रहा है। इस स्टॉक ने ऐसे समय अपने निवेशकों (investors) को खुश किया है जब जियोपॉलिटकल चिंताओं, रूस-यूक्रेन युद्ध, महंगाई और मंदी जैसी नकारात्मक खबरों से investors में खलबली मची है। कुछ जानकारों का कहना है कि AMTD Digital के शेयरों में तेजी की कारण मीम स्टॉक्स (meme stocks) है। मीम स्टॉक्स ऐसे शेयरों को कहा जाता है जो सोशल मीडिया के जरिए रिटेल इन्वेस्टर्स (retail investors) में लोकप्रिय होते हैं।

इन कंपनियों के शेयर को छोड़ा पीछे


मंगलवार को AMTD Digital के शेयर की वैल्यू 300 अरब डॉलर के ऊपर पहुंच गई थी। मतलब कि मार्केट कैप (market cap) के हिसाब से यह कंपनी कई दिग्गज कंपनियों से आगे निकल गई थी। इनमें चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा (Alibaba) भी है। 
बुधवार को इसकी कीमत में 30 फीसदी से अधिक गिरावट आई लेकिन फिर भी इसका मार्केट कैप अमेरिका की दिग्गज कंपनी डिज्नी (Disney) से ज्यादा है। इतनी तगड़े उछाल के बाद ये कंपनी दुनिया की 13वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई। उनसे नेस्ले, सैमसंग (samsung), बैंक ऑफ इंडिया (bank of india), कोका कोला और अलीबाबा जैसी कई जानीमानी कंपनियों पीछे छोड़ दिया है। 

जानिये क्या काम करती है ये कंपनी


मंगलवार को जब इसका शेयर पीक पर था तो इसका मार्केट कैप एडॉबी, Walt Disney , एक्सेंचर, मैकडॉनल्ड्स (McDonald's), सिस्को (cisco), नाइकी (nike), वेरिजॉन और कई दूसरे कंपनियों से दोगुना हो गया था। इस कंपनी ने हाल में अपने डिजिटल यूनिवर्स AMTD Spidernet के साथ मेटावर्स स्पेस (metaverse space) में एंट्री की है। कंपनी कई क्षेत्रों में बिजनस करती है। इनमें डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज (financial services), डिजिटल मीडिया, कंटेंट एंड मार्केटिंग, स्पाइडरनेट इकोसिस्टम सॉल्यूशंस और डिजिटल इनवेस्टमेंट्स शामिल है। 

कंपनी ने जारी किया थैंक्यू नोट


कस कंपनी की इस साल फरवरी तक कर्मचारियों की संख्या मात्र 50 थी। ये कंपनी फीस लेकर स्टार्टअप कंपनियों को लोन और सर्विसेज उपलब्ध करती है। अप्रैल 2021 में खत्म वित्त वर्ष में इसका रेवेन्यू (revenue) 2.5 करोड़ डॉलर रहा। कंपनी ने शेयरों में आई जबरदस्ती तेजी के लिए निवेशकों के लिए एक धन्यवाद पत्र जारी किया है। इसमें कंपनी ने साफ किया कि IPO के बाद से उसके बिजनस और ऑपरेटिंग एक्टिविटीज में कोई बदलाव नहीं किया गया है।