home page

Stock Market News : ये है इस साल के टॉप ऐसे शेयर्स जिन्होंने निवेशकों को कर दिया कंगाल, चैक करले लिस्ट

इस साल बहुत सारे IPO लॉन्च हुए और निवेशकों ने बहुत सारी कंपनियों में अपने डांस खेले पर बहुत सी ऐसी कंपनियां थी जिन्होंने निवेशकों को कंगाल कर दिया।  हमने ऐसी कंपनियों की लिस्ट बनाई हैं (Share Market News in Hindi) जो इस साल सबसे खराब हालत में रही।  
 | 
stock market holidays

HR Breaking News, New Delhi : पिछले एक साल में कई कंपनियों ने अपने आईपीओ जारी करें, लेकिन ज्‍यादातर टेक कंपनियों ने निवेशकों को निराश ही किया है. कई मार्केट एक्सपर्ट और बाजार में बड़े-बड़े दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने पेटीएम-नायका, जोमैटो, नायका, डेलिवरी जैसी कंपनियों के शेयर खरीदने की सलाह दी थी, हालांकि, किसी ने ये नहीं बताया था कि इन कंपनियों का भविष्य क्या होगा? ये कंपनियां आज भी करोड़ों के नुकसान में खड़ी है और इससे निवेशकों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इन कंपनियों में निवेश कर लोगों ने लाखों करोड़ रुपये का नुकसान कर लिया है. अगर आप भी स्‍टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको इन स्‍टॉक (stock market) के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. सिर्फ पेटीएम में निवेशकों ने 8 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का नुकसान झेला है.  

डेलिवरी से निवेशक बाहर निकले (delhivery share price
एनएसई के आंकड़ों से पता चलता है कि, डेलिवरी का लॉक-इन पीरियड हाल ही में खत्‍म हुआ और सीए स्विफ्ट इन्वेस्टमेंट्स ने इस कंपनी में अपनी आधी हिस्सेदारी 330.02 रुपये प्रति शेयर के दाम पर बेच दी. वहीं पिछले हफ्ते, जापानी वीसी प्रमुख सॉफ्टबैंक ने भी ब्लॉक डील के माध्‍यम से पेटीएम के 29 मिलियन शेयर बेच दिए थे. मैक्वेरी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज आने के बाद पेटीएम को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, इस रिपोर्ट के आने के बाद इसके स्टॉक में 11 फीसदी की और गिरावट आ गई. पेटीएम का मार्केट कैप पिछले एक साल में 11.62 अरब डॉलर से घटकर लगभग 3.79 अरब डॉलर पर आ गया है.

जोमैटो से किया निराश (zomato share price)

आपको बता दें कि जोमैटो में उबर टेक्नोलॉजिक ने निवेश किया था, जो अगस्त 2022 में इस फूड डिलीवरी प्लैटफॉर्म से बाहर हो चुकी है. वर्तमान में जोमैटो का शेयर 62.15  रुपये पर कारोबार कर रहा है. 

नायका के आईपीओ को हुआ एक साल 
नायका का भी लॉक-इन पीरियड 10 नवंबर को खत्म हो चुका है और उसके बाद से ही स्टॉक में गिरावट देखी जा रही है. वर्तमान में इसका शेयर 171.15 रुपए पर कारोबार कर रहा है. नायका के मुख्य वित्तीय अधिकारी अरविंद अग्रवाल कंपनी से इस्तीफा दे चुके हैं.