home page

Aadhar Card - आधार कार्ड में कुछ भी करना है चेंज तो थोड़े से दिन फ्री मिलेगी सुविधा

Aadhar Card Update - अगर आप भी अपने आधार कार्ड में कुछ चेंज करना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आधार कार्ड में आपको अभी कुछ भी चेंज करना है तो आप कर सकते है। दरअसल कुछ दिनों के लिए फ्री में मिल रही है ये सुविधा। 

 | 
Aadhar Card - आधार कार्ड में कुछ भी करना है चेंज तो थोड़े से दिन फ्री मिलेगी सुविधा

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत दर्ज है और आप उसे ठीक कराना चाहते हैं तो यह काम फ्री में कराने का अब सही मौका है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों की सहूलियत को देखते हुए आधार कार्ड में अपडेट को कुछ वक्त के लिए फ्री कर दिया है.

अब ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर कोई पैसा नहीं देना होगा. वहीं, आधार सेंटर पर जाकर यह काम करने पर अब भी 50 रुपये देने होंगे. ऑनलाइन फ्री में आधार को 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक अपडेट कराया जा सकता है. UIDAI 10 साल से ज्‍यादा पुराने आधार कार्ड धारकों से इसकी जानकारियां अपडेट करने की अपील भी कर रहा है.

UIDAI के डिजिटल इंडिया इनीशिएटिव के तहत myAadhaar पोर्टल पर आप फ्री में आधार डॉक्यूमेंट अपडेट कर सकते हैं. पोर्टल पर आईडी प्रूफ और प्रूफ ऑफ एड्रेस (PoI/PoA) डालकर आधार कार्ड को रीवैलिडेट करा सकते हैं.

ये कर सकते हैं ऑनलाइन अपडेट- 


आप अपने आधार में कुछ चीजें ऑनलाइन अपडेट (Aadhaar Online Update) कर सकते हैं तो कुछ के लिए आपको ऑफलाइन डॉक्‍यूमेंट देने होते हैं. आप ऑनलाइन नाम, लिंग, जन्मितिथि, एड्रेस और लैंग्वैज अपडेट करा सकते हैं. ऑनलाइन अपडेशन के लिए आपका मोबाइल नंबर का आधार के साथ लिंक होना जरूरी है.

इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत-


आधार कार्ड में ऑनलाइन नाम अपडेट करने के लिए आईडी प्रूफ की स्कैन्ड कॉपी की जरूरत होगी वहीं डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन्ड कॉपी की आवश्‍यकता होगी. जेंडर अपडेट कराने के लिए कोई डॉक्‍यूमेंट नहीं देना होगा. आप भाषा भी ऑनलाइन SSUP पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए अपडेट करा सकते हैं. अभी आधार 13 भाषाओं में उपलब्‍ध है.


ऐसे ऑनलाइन अपडेट करें आधार- 


- UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं. https://ssup.uidai.gov.in/ssup/
- ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें और अपना विशिष्ट 12 अंकों का आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें. फिर ‘ओटीपी भेजें’ पर - क्लिक करें और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें.
- अब सर्विसेज टैब के तहत ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ सलेक्ट करें.


- अब ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें और उन डिटेल को चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं.
- आधार कार्ड में आपका मौजूदा नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप दस्तावेज अपलोड करके जो चेंज करना चाहते हैं कर सकते हैं.
- किए गए चेंज की पुष्टि करें. आपकी जानकारी अपडेट हो जाएगी.