home page

LIC की इस स्कीम में निवेश से 1 साल बाद मिलने लग जाएगी 8000 रुपये महीना पेंशन

LIC -  अगर आप एक साल बाद पेंशन पाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। आपको बता दें कि एलआईसी की इस स्कीम में निवेश से एक साल बाद आप आठ हजार रुपये महीना पेंशन पा सकते है। एलआईसी की इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा अच्छी तरह से बीते. इसके लिए कुछ लोग जवानी के दिनों में ही कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट कर देते हैं, ताकि बुढ़ापे में ये पैसा उनका सहारा बने. वहीं, कई लोग पेंशन योजना में अपनी कमाई को निवेश करते हैं. ताकि, 60 साल की उम्र के बाद उन्हें पेंशन के रूप में हर महीने एक निश्चित राशि मिलती रहे, जिससे वे अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें. अगर आप पेंशन स्कीम में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए एलआईसी की जीवन शांति योजना बेहतर विकल्प साबित हो सकती है.

इस योजना की खासित है कि इसमे हर महीने या साल में आपको बार- बार निवेश करने की जरूत नहीं है. आप एकमुश्त निवेश कर पेंशन की चिंता से दूर हो जाएंगे. तो आइये जानते हैं एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना से जुड़ी विशेषताएं और पॉलिसी के नियम और शर्तों के बारे में.

1 साल के बाद भी पेंशन उठा सकते हैं-

एलआईसी ने न्यू जीवन शांति योजना को बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह एक डेफर्ड एन्युटी प्लान है. यानि कि इसमें निवेश करते समय ही पेंशन की रकम तय हो जाती है. फिर एक निश्चित समय के बाद हर महीने पेंशन मिलने लगती है. अगर आप चाहें, तो 1 साल के बाद भी पेंशन उठा सकते हैं.

पति-पत्नी दोनों को पेंशन मिलेगी-

एलआईसी के न्यू जीवन शांति स्कीम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें 30 साल से 79 साल के बीच की उम्र वाला कोई भी इंसान निवेश कर सकता है. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है. आप जितना चाहें, एक बार पर इनवेस्ट कर करते हैं. चूंकि यह एक डेफर्ड एन्युटी स्कीम है. इसलिए निवेश करने के 1 से 12 साल की अवधि के बाद पेंशन मिलनी शुरू होती है. इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें सिंगल लाइफ और ज्वाइंट लाइफ दोनों में पेंशन पाने की सुविधा है. इसका मतलब यह हुआ कि अपने नाम के साथ- साथ अपनी पत्नी के नाम पर भी न्यू जीवन शांति प्लान खरीद सकते हैं. इसके बाद पति-पत्नी दोनों को पेंशन मिलेगी.

एकमुश्त 11 लाख रुपये जमा करते हैं-

मान लीजिए आप की उम्र 55 साल है और आप न्यू जीवन शांति योजना में एकमुश्त 11 लाख रुपये जमा करते हैं. जबकि, 5 साल बाद आप 60 वर्ष की हो जाएंगे. अगर आप इस उम्र से पेंशन पाना चाहते हैं, तो आपको हर साल 1 लाख रुपये से ज्यादा पेंशन मिलेगी. अगर आप इसे छमाही पेंशन चाहते हैं तो 49911 रुपये मिलेंगे. इसी तरह तीमाही 24701 और मंथली 8149 रुपये की पेंशन मिलेगी. इस पॉलिसी में न्यूनतम निवेश 1.50 लाख रुपये का है, जबकि अधिकतम के लिए कोई सीमा नहीं है.