home page

2 हजार के नोट के बाद अब RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर दिया बड़ा अपडेट

RBI - भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 महीने पहले 2 हजार रुपये के नोट को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए इसे बंद कर दिया था। इन 2000 रुपये के नोटों में से RBI को कुल 97.38 फीसदी नोट वापस मिले हैं। लोगों के पास अभी भी 9330 करोड़ रुपये के मूल्य के नोट पड़े हैं। RBI की ओर से अब 500 रुपये के नोटों को लेकर महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की गई है। अगर आपकी जेब में भी 500 रुपये का नोट है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- 500 रुपये के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली कि रिजर्व बैंक (RBI) को भी सामने आना पड़ा। केंद्रीय बैंक ने 'स्टार' निशान (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर जताई जा रही तमाम आशंकाओं को खारिज किया है। 

इस मामले में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि आपके पास अगर ऐसा कोई बैंक नोट आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार लगा है, तो ये नोट भी किसी भी दूसरे नोट की तरह वैध है।

 

 

जानिए क्‍या कहा आरबीआई ने-

RBI ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है। इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट से तुलना करते हुए नकली या अवैध बता दिया, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है. रिजर्व बैंक ने बताया कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं. स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है.

नोट पर स्टार निशान का क्या है अर्थ-

रिजर्व बैंक ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है. उसका स्टार निशान बस यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है. बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया गया था. इससे पहले रिजर्व बैंक गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था.