home page

Anil Ambani को बेटे ने कर दिया मालामाल, जानिए अब कितनी हो गई नेटवर्थ

Ambani Family - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें  कि अन‍िल अंबानी (Anil Ambani) के द‍िन धीरे-धीरे बदलने लगे हैं। उनके बेटे जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी द‍िवाल‍िया प‍िता का कारोबार संभालने में लगे हुए हैं। ऐसे में अब सवाल ये खड़ा हो रहा है कि आखिर उनकी अब नेटवर्थ कितनी हो गई है। 
 | 
Anil Ambani को बेटे ने कर दिया मालामाल, जानिए अब कितनी हो गई नेटवर्थ

HR Breaking News, Digital Desk-  Anil Ambani Networth: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के छोटे भाई अन‍िल अंबानी (Anil Ambani) के द‍िन धीरे-धीरे बदलने लगे हैं. उनके बेटे जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी द‍िवाल‍िया प‍िता का कारोबार संभालने में लगे हुए हैं. दोनों ही बेटे, अन‍िल अंबानी का खोया हुआ रुतबा पाने के ल‍िए फ‍िर से जीतोड़ कोश‍िश करने में जुटे हैं.

दोनों बेटों की मेहनत धीरे-धीरे रंग ला रही है. र‍िलायंस कैप‍िटल (Reliance Capital) को जापान की न‍िप्‍पॉन का न‍िवेश भी म‍िल गया है. इसके बाद कंपन‍ियों के शेयर में तेजी आ रही है. इतना ही नहीं र‍िलायंस पावर के शेयर में चढ़ गए हैं. इसका सीधा असर उनकी आमदनी और नेटवर्थ दोनों पर देखा जा रहा है. आइए देखते हैं अन‍िल अंबानी के द‍िन धीरे-धीरे कैसे बदल रहे हैं?

बैंकों का कर्ज चुकाया-

अन‍िल अंबानी की कंपनी र‍िलायंस पावर (Reliance Power) न‍िवेशकों को प‍िछले कुछ द‍िन से फायदा दे रही है. इसका कारण कंपनी की तरफ से बैंकों का कर्ज चुकाना माना जा रहा है. कर्ज में डूबी र‍िलायंस पावर ने कुछ द‍िन पहले ही 1023 करोड़ का कर्ज चुकाया है. इसके बाद न‍िवेशकों का भरोसा उनके कमबैक प्‍लान पर बढ़ गया है. यह कर्ज रिलायंस पावर की सब्सिड‍ियरी कंपन‍ियों कलाई पावर और रिलायंस क्लीनजेन पर था. इसके बाद र‍िलायंस पावर के शेयरों में तेजी देखी जा रही है.

र‍िलायंस पावर के शेयर का हाल-

प‍िछले साल मार्च के ही महीने में यह शेयर 9 रुपये के स्‍तर तक ग‍िर गया था. लेक‍िन अब कर्ज चुकाने की खबर के बाद शेयर में तेजी देखी जा रही है. गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में कंपनी (Reliance Power Share) के शेयर में 2 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी देखी गई और यह 28.23 रुपये पर बंद हुआ. कंपनी के 52 हफ्ते के टॉप लेवल की बात करें तो यह 33.10 रुपये है और इसका लो लेवल 9.14 रुपये है. शेयर में तेजी के साथ ही अन‍िल अंबानी की कंपनी के मार्केट कैप में भी इजाफा हुआ है. यह बढ़कर 10,759 करोड़ रुपये हो गया है. इस रफ्तार को देखने से यही लगा है क‍ि निवेशकों का भरोसा अन‍िल अंबानी की कंपनी पर लौटने लगा है.

बेटे बदल रहे पापा की क‍िस्‍मत-

अन‍िल अंबानी के दोनों बेटे बड़ी ही लायक साब‍ित हो रहे हैं. दोनों की मेहनत के दम पर छोटी अंबानी की क‍िस्‍मत फ‍िर से पलटी मार रही है. मीड‍िया ने दोनों को अनमोल रत्‍न कहना शुरू कर द‍िया है. कड़ी मेहनत और दूरदर्शी सोच के दम पर अनमोल अंबानी ने अपने कारोबार की नेटवर्थ 2000 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा पहुंचा दी है. इस ब‍िजनेस को अनमोल ने अपने दम पर खड़ा क‍िया है और वह लाइमलाइट से दूर रहकर चुपचाप अपना काम करने में जुटा हुआ है. इसके बाद अनमोल प‍िता के साथ ही पर‍िवार के ल‍िए भी उम्‍मीद की क‍िरण बन गए हैं.

अनमोल ने कैसे की शुरुआत?

अनमोल अंबानी ने 18 साल की उम्र में र‍िलायंस म्‍यूचुअल फंड से कर‍ियर की शुरुआत बतौर इंटर्न की थी. 2014 में वह कंपनी से जुड़े थे, उसके बाद ही कंपनी हल्‍की रफ्तार से आगे बढ़ने लगी. इसके बाद वह र‍िलायंस न‍िपॉन एसेट मैनेजमेंट और र‍िलायंस होम फाइनेंस में बोर्ड मेंबर बन गए. लेक‍िन दूसरी तरफ अन‍िल अंबानी पर लगातार कर्ज बढ़ रहा था. इसके बाद अनमोल ने ग्रुप की कमान संभाली और जापानी कंपनी न‍िपॉन को र‍िलायंस में ह‍िस्‍सेदारी बढ़ाने के मना ल‍िया. उनके इस फैसले से उनके ब‍िजनेस की नेटवर्थ बढ़कर 2000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.

अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ-

र‍िलायंस पावर के शेयर में तेजी आने के बाद अभी अन‍िल अंबानी की नेटवर्थ को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है. लेक‍िन यह तय है क‍ि इससे उन्‍हें फायदा जरूर होगा. ईटी नाउ में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार फरवरी 2023 तक अनिल अंबानी की कुल संपत्ति करीब 250 करोड़ रुपये है. रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी के पास रिलायंस कम्युनिकेशंस, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर, रिलायंस डिफेंस और इंजीनियरिंग लिमिटेड का कारोबार है.

मुकेश अंबानी से ज्‍यादा मालदार थे छोटे अंबानी-

एक समय था जब अनिल अंबानी बड़े भाई मुकेश अंबानी से ज्यादा अमीर थे. यह 18 साल पहले की बात है. साल 2006 में पिता धीरूभाई अंबानी के कारोबारी साम्राज्‍य के बंटवारे के एक साल बाद, अनिल की संपत्ति 550 करोड़ रुपये आंकी गई थी, जो क‍ि उनके बड़े भाई से ज्‍यादा थी. इस समय 110 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ मुकेश अंबानी देश ही नहीं बल्‍क‍ि एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स‍ियत हैं. दुन‍ियाभर के अमीरों की ल‍िस्‍ट में वह 11 नंबर पर कायम हैं.