home page

ATM से पैसे निकालने पर देना होगा 173 रुपये चार्ज, बैंक ग्राहक जान लें सच

ATM - अगर आप भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को पढ़ लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल आपको बता दें कि एक खबर वायरल हो रही है कि अगर कोई शख्स एटीएम से 4 से अधिक बार पैसे निकालता है तो उसके 173 रुपये काटे  जाएंगे....
 | 
ATM से पैसे निकालने पर देना होगा 173 रुपये चार्ज, बैंक ग्राहक जान लें सच

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप भी एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. आजकल एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई तरह के नियम सामने आ रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल (Viral message) हो रही है कि अगर कोई शख्स एटीएम से 4 से अधिक बार पैसे निकालता है तो उसके 173 रुपये काटे (Free ATM Transactions) जाएंगे.

 

 

 

इस खबर के वायरल होने के बाद से लोग इसे तेजी से शेयर भी कर रहे हैं. क्या वाकई में वायरल हो रहा ये मैसेज सही है. अगर ऐसा हो रहा है तो यह पैसे किस चीज के कट रहे हैं? चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

 

वायरल मैसेज में किया जा रहा ये दावा-
वायरल मैसेज के अनुसार एटीएम से 4 बार से अधिक पैसे निकालने पर 150 रुपये टैक्स और 23 रुपये सर्विस चार्ज मिलाकर कुल 173 रुपये कटेंगे. दावा है कि 1 जून से बैंक में 4 ट्रांजेक्शन के बाद हर ट्रांजेक्शन पर 150 रुपये चार्ज लगेगा.

पीआईबी ने बताया इस मैसेज को फर्जी-
पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज की हकीकत बताई है. पीआईबी ने साफ कहा है कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. किसी के भी खाते से 4 ट्रांजेक्शन के बाद 173 रुपये नहीं काटे जा रहे हैं. पीआईबी ने अपने मैसेज में लिखा है कि एटीएम से हर महीने 5 मुफ्ट ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. वहीं इसके बाद अधिकतम 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन या कोई टैक्स होने पर वह अलग से देना होगा.

जानिए क्या ATM से पैसे निकालने का नियम-
अगर कोई कस्टमर दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करता है तो एक महीने में मेट्रो सिटीज में 3 फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन मुफ्त हैं. नॉन मेट्रो शहरों के लिए 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त है. मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद 20 रुपये का चार्ज वसूला जाएगा. हालांकि, 1 जनवरी 2022 से मैक्सिमम 21 रुपये वसूला जा सकते हैं.