home page

Bank account Safety Tips : पल भर में कहीं खाली न हो जाएं आपका बैंक खाता! अपनाएं ये 8 सेफ्टी टिप्स

Bank  Safety Tips : बैंक फ्रॉड आज सबसे बड़ी समस्या बन कर उभरा है. ये ऐसी चोरी है जो किसी को दिखती नहीं, न ही चोर इसमें कोई हथियार लेकर चलते हैं. सारा काम ऑनलाइन होता है जिसकी पहले कोई भनक नहीं लगती, इसलिए, इस अनजानी घटना से बचने के लिए आपको हर एक कदम उठाना चाहिए जिससे आपका बैंक खाता सुरक्षित रहे. आइए इन उपायों के बारे में जान लेते हैं.
 | 
Bank account Safety Tips : पल भर में कहीं खाली न हो जाएं आपका बैंक खाता! अपनाएं ये 8 सेफ्टी टिप्स 

HR Breaking News, Digital Desk - आपके लिए घर बैठे या कहीं से भी ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा (online banking facility) को अपनाना जितना आसान हो चुका है, उतना ही मुश्किल अपने बैंक खाते को स्कैमर्स या फ्रॉडस्टर्स से बचाकर रखना हो गया है। डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद (Help of digital platform) से यूजर्स ऑनलाइन लेनदेन की प्रक्रिया (online transaction process) को अपना रहे हैं, लेकिन अगर इस सुविधा का इस्तेमाल सही से न किया जाए तो यूजर्स का बैंक खाता खतरे में हो सकता है।


जी हां, लापरवाही के साथ इस्तेमाल की गई बैंकिंग सुविधा आपके बैंक खाते के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बैंक फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सुरक्षा संबंधित टिप्स को जरूर अपना लें। आइए आपको 8 टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप अपने बैंक खाते का बचाव कर सकते हैं।
 

1. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (credit card use)


हम सभी बैंक खाते का इस्तेमाल करने के अलावा डेबिट और क्रेडिट कार्ड का भी यूज करते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से यूजर्स के बैंक खाते को भी कई बार खतरा रहता है। अपने क्रेडिट कार्ड पर ऐसे पिन कोड लगाएं जिसका कोई आइडिया न लगा सके और ओटीपी आने के बाद ही लेनदेन प्रक्रिया हो सके।
 

2. मॉनिटर करें बैंकिंग ऐप


आपको समय-समय पर अपने बैंक ऐप को देखते रहना चाहिए। इसमें अगर किसी तरह की कोई ऐसी एक्टीविटी दिखे जो आपने नहीं की है तो तुरंत अपने बैंक ब्रांच से संपर्क करें। इसके अलावा अपने बैंकिंग ऐप को लॉक लगाकर जरूर रखें।


3. फोन के साथ ऐप रखें अपडेट


सभी के मोबाइल फोन में ऑनलाइन बैंकिंग (app for online banking) के लिए ऐप उपलब्ध होता है। बैंक के ऐप को समय-समय पर अपडेट जरूर करना चाहिए। आपके लिए जरूरी है कि अपने फोन के साथ ऐप को भी अपडेट रखें।

4. किसी भी साइट्स पर न डालें बैंक डिटेल्स


अक्सर लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए तरह-तरह की वेबसाइट पर अपनी बैंक की डिटेल्स एंटर कर देते हैं। हालांकि, ऐसा करना सही नहीं है। आपको ऑनलाइन पेमेंट के लिए किसी भी वेबसाइट पर भरोसा नहीं करना चाहिए और ना ही अपनी बैंक डिटेल्स एंटर करनी चाहिए।
 

5. यूज सिंगल VPN


अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो अपने बैंक को सुरक्षित रखने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करें। एक ही वीपीएन का यूज करना समझदारी है।
 

6. बैंक कार्ड डिटेल्स


बैंक कार्ड यानी क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल्स को किसी के साथ शेयर न करें। ऐसा करना आपके लिए समस्या बढ़ा सकता है। ऐसे में फ्रॉडस्टर तक भी बैंक खाते की जानकारी पहुंच सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि किसी के साथ भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी साझा न करें।
 

7. ओटीपी शेयर


आपको किसी के साथ भी ओटीपी को साझा नहीं करना चाहिए। इसे लेकर भारतीय स्टेट बैंक की ओर से भी लगातार मना किया जाता है। अगर ऐसा करते हैं तो आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं।


8. लिंक पर क्लिक


भूलकर भी किसी लिंक पर क्लिक न करें। आजकल SMS, WhatsApp के जरिए लिंक वाला मैसेज भेजा जाता है जिस पर अगर यूजर क्लिक कर देता है तो यूजर स्कैमर्स द्वारा भी शिकार बन सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आपको ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है।