home page

Bank Closed: कल देश के 49 शहरों के बैंक में बंद रहेगा कामकाज, क्‍या लिस्ट में है आपके शहर का भी है नाम!

Bank Holiday on 20 may 2024: आरबीआई (RBI) द्वारा बैंक हॉलिडे कैलेंडर साल की शुरुआत में ही जारी कर दिया जाता है। इस क्लेंडर को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक फॉलो करते है। अगर कल आपको बैंक (bank holiday) से जुड़े कामकाज है तो ये बैंक हॉलिडे लिस्ट देखे बगैर घर से बहार न निकले। आपको बता दें, कल पुरे 49  शहरों में बैंक बंद है। आइए नीचे लिस्ट में देखे इस लिस्‍ट में कहीं आपके शहर का नाम तो शामिल नहीं-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। भारत में पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव 20 मई को होने हैं। पांचवें चरण में 8 राज्यों व केंद्रशासित (Bank holiday in May) प्रदेशों की 49 संसदीय सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी। इनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, ओडिशा की 5, झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की 1-1 सीट शामिल है। ऐसे में इन सभी जगहों पर सोमवार को बैंक बंद रहेंगे। RBI ने इस बारे में पहले ही नोटिफिकेशन (RBI bank holiday list) जारी किया था कि लोकसभा चुनाव के चरणों के दौरान जिन शहरों में वोटिंग होगी वहां बैंक बंद रहेंगे। 

 

UPSC की तैयारी के दौरान हादसे में मां को खोया फिर दुसरे प्रयास में बनी IAS

 

इन जगहों पर डाले जाएंगे वोट (Lok sabha election bank holiday) 

 

1- महाराष्ट्र: धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, थाने, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर - मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और (20 may bank holiday) मुंबई दक्षिण।

2- बिहार: सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर।

3- उत्तर प्रदेश: मोहनलाल गंज, लखनऊ, राय बरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और (bank holiday on monday) गोंडा।

4- ओडिशा: बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का।

 

High Court Decision : ससुर की संपत्ति में दामाद का कितना अधिकार, हाईकोर्ट ने किया साफ

5- झारखंड: चतरा, कोडरमा और हजारीबाग।

6- पश्चिम बंगाल: बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग।

7- जम्मू-कश्मीर: बारामूला।

8- लद्दाख

UPSC की तैयारी के दौरान हादसे में मां को खोया फिर दुसरे प्रयास में बनी IAS

अब मई में कब-कब है बैंकों की छुट्टी?

  • 19 मई: रविवार की छुट्टी। (Sunday bank holiday) 

  • 20 मई: लोकसभा आम चुनाव 2024, बेलापुर और मुंबई में बैंक बंद होंगे

  • 23 मई: बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी (may 2024 bank holiday list) ]

UPSC की तैयारी के दौरान हादसे में मां को खोया फिर दुसरे प्रयास में बनी IAS

  • 25 मई: चौथे शनिवार की छुट्टी (fourth saturday bank holiday)

  • 26 मई: रविवार की छुट्टी।

राज्‍यों के हिसाब से बैंकों की छुट्टियां

 

बता दें कि बैंकों के लिए सभी राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट एक सी नहीं होती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट (bank holiday list 2024) अलग होती है। RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी होती है, जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग त्योहारों छुट्टियों का पूरा ब्यौरा (online banking process) दिया होता है। हालांकि छुट्टियों के दिन भी लोग ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता से अपने सारे काम निपटा सकते हैं।