home page

Bank Closed: इस हफ्ते लगातार 4 दिन बैंको में बंद रहेगा कामकाज, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

May 2024 bank holiday list: लोगो को अक्सर बैंक से जुड़े कोई न कोई काम तो होते ही है। अगर आपको भी इस हफ्ते बैंक (Bank closed) से जुड़े काम है तो घर से निकलने से पहले आरबीआई की ये बैंक हॉलिडे लिस्ट (RBI bank holiday list) जरूर चेक कर लें। दरअसल, इस हफ्ते एक नहीं दो नहीं बल्कि लगातार तीन सिन बैंक बंद रहने वाले है । आइए खबर में जानते है-
 | 
Bank Closed: इस हफ्ते लगातार 4 दिन बैंको में बंद रहेगा कामकाज, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगर आप भी इस हफ्ते बैंक से जुड़े काम करने की सोच रहें है तो पहले अपने राज्य में बैंक की छुट्टियां (bank holiday 2024) देख लें। आपको बता दें, इस हफ्ते में बैंक चार दिन बंद रहने वाले है। दरअसल भारत में 20 मई को लोकसभा चुनाव 2024 (20 may bank holiday) के पांचवे चरण के लिए वोटिंग हुई।

 

CIBIL Score : खराब सिबिल स्कोर के कारण नहीं मिल रहा लोन, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं ठीक

 

क्योंकि जिन शहरों में वोटिंग होने वाली थी तो बैंक में छुट्टी रही । साथ ही इस हफ्ते के गुरुवार 23 मई को बैंक बुद्ध पूर्णिमा (budh purnima bank holiday) के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही अगले हफ्ते चौथा शनिवार होने के कारण बैंक के काम नहीं होंगे। यानी बैंक कुल 4 दिन बंद (Bank Holiday 0n 23 may 2024) रहने वाले हैं।

 

Petrol Pump पर मिल रहा है नकली या कम तेल तो ऐसे करें शिकायत, तुरंत होगा सामाधान

 

सभी लोगों का भारत के  कल्याण, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कैसरगंज और सारण जैसी लोकसभा (Bank Holiday 2024) सीटों पर ध्यान है। मुंबई में लोकसभा की सभी छह सीटें भी अहम हैं। मतदान के विभिन्न चरण हो रहे हैं, अगला चरण 25 मई को और अंतिम चरण 1 जून को होगा। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

हफ्ते में 3 दिन ही खुलेंगे बैंक

 मई 2024 में 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा और 25 मई को लोकसभा चुनाव में वोटिंग की छुट्टियां रहेंगी। क्योंकि 25 को शनिवार (25 may bank holiday) और 26 को रविवार है, इसलिए 20, 23, 25 और 26 मई को बैंकों में छुट्टियां रहेंगी और बैंक उस सप्ताह केवल चार दिन ही खुले रहेंगे।

Jaya Kishori : एक कथा के इतने रूपयें लेती है जया किशोरी, जानिए कहां करती हैं खर्च

देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक की छुट्टियां (RBI bank holiday list) अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए बैंक जाने से पहले जांच कर लेना अच्छा विचार है। हालाँकि, आप इस दौरान भी अपनी बैंकिंग ऑनलाइन, मोबाइल ऐप, एटीएम और इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं।

RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक 

अलग-अलग राज्यों में बैंकों की अलग-अलग दिन छुट्टी होती है। भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट rbi।org.in पर प्रत्येक राज्य के लिए इन दिनों की छुट्टी की एक सूची है। इन छुट्टी के दिनों में भी, लोग अपनी बैंकिंग ऑनलाइन (online banking)  कर सकते हैं।