home page

Bank Closed: बैंकों में 2 द‍िन की छुट्टी को लेकर आया बड़ा अपडेट, कस्‍टमर की सुविधा के ल‍िए होंगे ये बड़े बदलाव

Bank 5 days working approval update: बैंक कर्मचारी काफी समय से हफ्ते में दिन वर्किंग के प्रस्ताव की मंजूरी का वेट कर रहे है। आपको बता दें, देशभर में महीने के हर दूसरे और चौथे शनिवार (bank holiday) को बैंक बंद रहते है। अब बैंक यून‍ियनों की डिमांड है क‍ि हफ्ते में पांच द‍िन काम करने से कर्मचारियों की लाइफ और काम में बढ़िया बैलेंस हो सकेगा। लेकिन अब तक सरकार कस्‍टमर की सुविधा के लिए इस पर मंजूरी (banking facilities) नहीं दे रही थी। हाल ही में इसकी मंजूरी से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है। आइए विस्तार से जानते है इसके बारे में-

 | 
Bank Closed: बैंकों में 2 द‍िन की छुट्टी को लेकर आया बड़ा अपडेट, कस्‍टमर की सुविधा के ल‍िए होंगे ये बड़े बदलाव

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। बैंक कर्मचार‍ियों की तरफ से लंबे समय से हफ्ते में दो द‍िन छुट्टी द‍िये जाने की मांग की जा रही है। बैंकों का हफ्ते पांच द‍िन काम (bank 5 days working update) क‍िये जाने का प्रस्ताव काफी चर्चा में है। यद‍ि यह बदलाव क‍िया जाता है तो इससे ग्राहकों और बैंक स्‍टॉफ (bank holiday update) पर क्‍या असर होगा, इस बारे में शायद आपने सोचा नहीं होगा। 

बैंक यून‍ियनों का कहना है क‍ि हफ्ते में पांच द‍िन काम करने से कर्मचारियों की लाइफ और उनके काम के बीच बैलेंस बेहतर हो सकेगा। लेकिन कस्‍टमर को (Bank union)  इससे क्या फायदा या दिक्कत होगी, यह अभी साफ नहीं है। प‍िछले द‍िनों भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समेत अन्य बैंकों संगठन और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच इस प्रस्ताव को लेकर सहमति बन गई है। लेकिन इसे लागू करने के लिए सरकार की मंजूरी जरूरी है। 

 

Gold Silver price: नई सरकार बनने से पहले धड़ाम गिरे सोने के दाम, चांदी भी एकदम लुढ़की, जानें आपके शहर के ताजा भाव

 

ग्राहकों पर होने वाला है ये असर 

अगर देशभर के बैंक हफ्ते में एक और दिन बंद रहते हैं तो इससे ग्राहकों को परेशानी हो (weekly 2 days bank holiday) सकती है। उन्हें ज्यादा लाइन लगानी पड़ सकती है और काम में देरी भी हो सकती है। लेकिन, दूसरी तरफ जानकारों का यह भी कहना है क‍ि ऐसा होने से संभव है क‍ि ऑनलाइन बैंक‍िंग (online banking) और मोबाइल ऐप्‍स का इस्‍तेमाल भी बढ़ जाए।

 

Rajasthan Weather: राजस्थान के इन इलाकों में अगले 5 दिन गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

बैंक‍िंग ऑपरेशन में बदलाव 

बैंकों के एक द‍िन ज्‍यादा बंद रहने से ग्राहकों को क‍िसी प्रकार की परेशानी न हो, इसको लेकर भी विचार किया जा रहा है। इसके ल‍िए हो सकता है बैंकों का मौजूदा (Bank holiday update) समय के मुकाबले वर्क‍िंग ऑवर और बढ़ जाएं। ऑनलाइन बैंकिंग और एटीएम को बेहतर बनाने पर काम क‍िया जा सकता है ज‍िससे इनके जर‍िये ज्यादा काम हो सके। यह भी एक व‍िकल्‍प है (bank holidays latest update) क‍ि क‍िसी जरूरी काम के ल‍िए बैंक में अपॉइंटमेंट ल‍िया जा सके।

Petrol Diesel Price: खुशखबरी! सरकार बनते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी बदलाव , जानिए अपने शहर के ताजा रेट

हफ्ते में दो द‍िन बैंक बंद

मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार ज्‍यादा उम्‍मीद यही है क‍ि हर हफ्ते दो द‍िन की छुट्टी लागू होने के बाद बैंकों के वर्क‍िंग ऑवर में बदलाव हागा। खबरों के अनुसार बैंक अब सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रह सकते हैं। अभी बैंक कर्मचारी (bank holidays on saturday) हर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम करते हैं। हफ्ते में दो द‍िन बैंक बंद होने से बैंकों में लंबी लाइन की समस्‍या संभव है। ऐसे में अपॉइंटमेंट लेकर पहुंचने की व्यवस्था भी लागू हो सकती है। इससे लोगों को ज्‍यादातर काम ऑनलाइन करने पर जोर देना पड़ेगा। उदाहरण के लिए, बिल भरना, पैसे ट्रांसफर करना और खाते को मैनेज करना सब ऑनलाइन हो सकता है।