home page

Bank Holiday 2024 : अप्रैल में बैंकों पर इतने दिन लटका रहेगा ताला, जारी हुई छुटि्टयों की लिस्ट

Bank Holidays April 2024: अप्रैल के महीने में बैंक से जुड़े जरुरी काम है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल बस कुछ ही दिनों में मार्च का महीना खत्म हो जाएगा और साथ ही वित्तीय वर्ष 2024 भी समाप्त हो जाएगा। आपको बता दें, इसी के साथ आरबीआई (RBI)  ने अप्रैल बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holidays) जारी कर दी है जिसके अनुसार अगले महीने 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। आपको बैंक जाने से पहले अप्रैल 2024 का बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक कर लेना चाहिए। आइए खबर में जानते है पूरी लिस्ट-

 | 

 

HR Breaking News, Digital Desk- मार्च का महीना जल्द ही ख़तम हो जायेगा और इसी के साथ अगले हफ्ते से अप्रैल 2024 का महीना शुरू होने वाला है। आपको बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल के लिए बैंक हॉलिडे की लिस्ट (Bank Holiday List) जारी कर दी है। दरअसल आरबीआई के बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार अप्रैल महीने में 14 दिन बैंक (April bank holiday) बंद रहेंगे।

ऐसे में अगर आप किसी जरूरी का को निपटाने के लिए बैंक जाने की सोच रहे हैं तो तो आपको एक बार अप्रैल 2024  (April 2024)का बैंक हॉलिडे लिस्ट चेक कर लेना चाहिए।

 

PPF और सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना पर आया बड़ा अपडेट

अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक


1 अप्रैल 2024: जब भी वित्त वर्ष (Financial year closing)खत्म होता है तो बैंक को पूरे वित्त वर्ष अकाउंट क्लोज करना होता है। अकाउंट क्लोजिंग की वजह से 1 अप्रैल को अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद – आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम को बैंक बंद रहेगा।

5 अप्रैल 2024: तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और Jummat-ul-Vida के मौके पर बैंक बंद (bank holiday) रहेगा।

9 अप्रैल 2024: गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर (telgu new year) और पहले नवरात्रि के मौके पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद एक और गुड न्यूज

10 अप्रैल 2024: कोच्चि और केरल में ईद की वजह से बंद रहेंगे।

11 अप्रैल 2024: ईद की वजह से देशभर में कई बैंक बंद (EID bank holiday) रहेंगे, लेकिन चंडीगढ़, गंगटोक,इंफाल,कोच्चि,शिमला, तिरुवनंतपुरम के बैंक खुले रहेंगे।

15 अप्रैल 2024: गुवाहाटी और शिमला के बैंक हिमाचल दिवस (Himachal diwas) की वजह से बंद रहेंगे।

17 अप्रैल 2024: 17 अप्रैल को रामनवमी है। रामनवमी के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक नहीं खुलेंगे।

20 अप्रैल 2024: अगरतला में गरिया पूजा (Gariya pooja holiday) के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन बंद रहेंगे देश के सभी बैंक


बता दें कि हर महीने के रविवार, दूसरा शनिवार और चौथा शनिवार (Fourth saturday)  को बैंक बंद रहते हैं। अप्रैल में 7 अप्रैल (रविवार), 13 अप्रैल (दूसरा शनिवार), 14 अप्रैल (रविवार), 21 अप्रैल (रविवार), 27 अप्रैल (चौथा शनिवार) और 28 अप्रैल (रविवार) को देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

PPF और सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना पर आया बड़ा अपडेट

ग्राहकों को मिलती रहेंगी ये सुविधाएं


बता दें कि बैंक बंद होने के बाद भी ग्राहकों को सुविधा मिलती है। कस्टमर मोबाइल (bank customer care)या नेट बैंकिंग (Net banking) के जरिए बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं कैश निकालने करने के लिए एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक आसानी से क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी पेमेंट कर सकते हैं।