home page

Bank Holiday: कल से लगातार तीन दिन बंद रहने वाले है बैंक, जल्दी से निपटा ले जरुरी काम

Bank Holiday April 2024: अगर आपको भी इस हफ्ते बैंक से जुड़े कुछ जरुरी काम है तो उन्हें  कल तक जल्दी से निपटा ले। दरअसल, लोकसभा इलेक्शन (lok sabha election 2024) की दूसरे फेज की वोटिंग के चलते कई राज्यों में बैंक लगातार तीन दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में आपके बैंकिंग से जुड़े काम अटक सकते (bank holiday) हैं। आइए खबर में विस्तार से जानते है कहाँ और कब-कब  रहेगी बैंक में छुट्टी-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अगर आपको भी बैंकिंग से जुड़ा कोई काम है तो कल तक समय रहते पूरा कर लें। दरअसल, शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को नोएडा समेत देश के कई (bank holiday april 2024) शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं। इसके अलावा 27 और 28 अप्रैल को दूसरा शनिवार और रविवार होने के चलते बैंकों में छुट्टी रहेगी। दरअसल, 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव (bank holiday on 26 April) की दूसरे फेज की वोटिंग होने वाली है, जिसके चलते कई राज्यों में पब्लिक हॉलिडे है। 

 

दूसरे चरण में देश कि 89 लोकसभा सीट पर चुनाव होना है। इसके कारण देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों में पब्लिक हॉलिडे (bank public holiday) का ऐलान किया गया है। इसी कारण बैंकों में इन राज्यों में छुट्टी रहेगी और आपके बैंकिंग (banking services) से जुड़े काम नहीं हो पाएंगे। हालांकि, इस दौरान आप इंटरनेट बैंकिंग से अपने काम कर सकते हैं।


Bank Holidays: 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, ग्राहक चेक कर लें छुटि्टयों की लिस्ट

 

यहां 26 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। ऐसे में असम के करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंग, कलियाबोर, बिहार के किशनगंज, छत्तीसगढ़ (lok sabha election 2024) के कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, राजनांदगांव, महासमुंद , कांकेर, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक के उडुपी, चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लापुर, कोलार में बैंक बंद रहेंगे।

 

ICICI बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, सेविंग अकाउंट को लेकर बैंक ने किए ये बड़े बदलाव

 

आरबीआई (RBI bank holiday list)  के द्वारा साल की शुरुआत में बैंकों की छुट्टियों का एक कैलेंडर निकाला जाता है और इसी के हिसाब पूरे साल बैंक बंद रहते हैं। जब भी इसमें कोई बदलाव किया जाता है तो केंद्रीय बैंक द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता है।

 

Gold Price Today: सोना चारों खाने चित, चांदी में भी आ गई गिरावट, फटाफट चेक कर लें रेट

 

स्कूल-कॉलेज में भी रहेगी छुट्टी

शुक्रवार को देश के कई शहरों में स्कूल बंद रहेंगे। देश में ज्यादातर मतदान स्कूलों में होते हैं। यही कारण है कि स्कूलों के बच्चों (school holidays in april) की छुट्टी रहती है। स्कूलों में मतदान की तैयारी के कारण कई स्कूलों में 2 दिन पहले भी स्कूलों की छुट्टी रहने वाली है।