home page

Bank Holiday : जून में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday List 2024 - कुछ ही दिनों में मई का महीना खत्म होने वाला है और नए महीने की शुरूआत के साथ ही लोग बैंक से जुड़े अपने सभी काम करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जून के महीने में छुटि्टयों की भरमार रहने वाली है। आरबीआई ने बैंकों की छुटि्टयों की लिस्ट जारी कर दी है। 

 | 
Bank Holiday : जून में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगर आपको भी अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई काम है तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। दरअसल, अगले महीने यानी जून में कई दिन बैंक अलग-अलग कारणों की वजह से बंद रहने वाले हैं।


जिसके चलते आपका काम अटक सकता है। अगले महीने जून में बैंक कुल 10 दिन तक बंद रहेंगे। इनमें से 5 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टियां (bank holiday) रहेंगी, जिनके चलते बैंकों में कामकाज नहीं होगा। साथ ही, देश के अलग-अलग हिस्सों में तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

Income Tax Raid : इनकम टैक्स ने कारोबारी के ठिकानों पर डाली रेड, बेडरूम में मिला नोटों का पहाड़

कब-कब बंद रहेंगे बैंक?

जून की पहली छुट्टी 2 जून को होगी, जब रविवार को चलते बैंक बंद (bank closed) रहेंगे। अगर त्योहारों की बात करें, तो 15 जून को रज संक्रांति के चलते आइजोल और भुवनेश्वर में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। वहीं, 17 जून को बकरीद/ईद-उल-अजहा के मौके पर पूरे देश में बैंक (bank holiday) बंद रहेंगे।

जम्मू और श्रीनगर में बकरीद की छुट्टी दो दिन रहती है। ऐसे में यहां के बैंकों में 18 जून को भी कामकाज नहीं होगा। इन तीन छुट्टियों के अलावा बाकी 7 दिन बैंक शनिवार और रविवार की छुट्टियों चलते बंद रहेंगे। आइए हम आपको बैंक बंद रहने की पूरी डिटेल बता रहे हैं, ताकि आप उसी हिसाब से अपना प्लान बना सकें।


जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक


2 जून रविवार सभी जगह
8 जून दूसरा शनिवार सभी जगह
9 जून रविवार सभी जगह
15 जून रज संक्रांति आइजोल-भुवनेश्वर
16 जून रविवार सभी जगह


17 जून बकरीद /ईद-उल-अजहा सभी जगह
18 जून बकरीद/ईद-उल-अजहा जम्मू और श्रीनगर
22 जून चौथा शनिवार सभी जगह
23 जून रविवार सभी जगह
30 जून रविवार सभी जगह

बैंक बंद होने पर कैसे करें लेनदेन?

ऑनलाइन बैंकिंग (online banking) और ATM जैसी सुविधाएं छुट्टी के दिन भी जारी रहती हैं। अगर आपको कोई जरूरी ट्रांजैक्शन करना है, तो आप इस माध्यमों के जरिए अपना काम निपट सकते हैं।

Bank Closed: इस हफ्ते लगातार 4 दिन बैंको में बंद रहेगा कामकाज, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

जून में 11 दिन बंद रहेगी शेयर बाजार में ट्रेडिंग

जून में शेयर मार्केट में 11 दिन ट्रेडिंग नहीं होगी। इसमें 10 दिन शनिवार और रविवार हैं। शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है। वहीं, 17 मई को बकरीद के चलते शेयर मार्केट में ट्रेडिंग बंद रहेगी।