home page

Bank Holidays : बैंकों की छुट्टियों को लेकर वित्त मंत्रालय ने जारी किया बड़ा अपडेट

Bank Holidays : बैंक ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आई है। अब बैंकों के कामकाज के तरीके में अहम बदलाव होने जा रहे हैं। इससे बैंक ग्राहकों और कर्मचारियों दोनों को ही लाभ होगा। 

 | 
Bank Holidays : बैंक की छुट्टियों को लेकर वित्त मंत्रालय ने जारी किया बड़ा अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk - केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की और से संसद में एक प्रस्‍ताव पेश किया गया है।  इस प्रस्‍ताव में भारत के सभी बैंकों में हर शनिवार को अवकाश घोषित करने की मांग की गई है, जिसका मतलब है कि बैंकों में हर हफ्ते 5 दिन ही काम (Five Days Working) करने की मांग की गई है।  वित्त राज्‍य मंत्री भागवत कराड ने बताया कि आईबीए की ओर से यह प्रस्‍ताव पेश किया गया है। 

महीने में सिर्फ 2 शनिवार को अवकाश 


केंद्र सरकार ने भारत के सभी बैंकों (All Banks Of India) के लिए 2015 में एक नया नियम लागू किया था। जिसके अनुसार महीने में दो शनिवार को बैंक कर्मचारियों को अवकाश (Bank Employees) देना शामिल था। उसके बाद से देश के सभी बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। ये अनिवार्य अवकाश है और देश के पब्लिक सेक्‍टर से लेकर प्राइवेट सेक्‍टर तक के बैंकों पर लागू होता है।  

लंबे समय से हो रही हफ्ते में पांच दिन काम की मांग 


सरकारी और प्राइवेट बैंकों की ओर से सप्‍ताह में 5 दिन काम को लेकर लंबे समय में मांग की जा रही है।  खासकर पब्लिक सेक्‍टर के बैंकों ने ये मुद्दा कई बार उठा है। वहीं IBA सदस्‍यता में भारत के सभी पब्लिक और प्राइवेट बैंक, विदेशी बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और अखिल भारतीय वित्तीय संस्‍थान ने भी सप्‍ताह में 5 दिन कार्य की मांग की है।  बता दें कि बैंकिंग क्षेत्र में 1.5 मिलियन से ज्‍यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं।  


हर शनिवार को अवकाश वाले प्रस्‍ताव पर क्‍या रहा जवाब 


वित्त राज्‍य मंत्री भागवत कराड ने ये जानकारी तो दी कि IBA की ओर से हर शनिवार को अवकाश का प्रस्‍ताव मिला है, लेकिन उन्‍होंने ये नहीं बताया कि मांग स्‍वीकार कर ली गई है या निकट भविष्‍य में कभी भी लागू हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार , अगर ये प्रस्‍ताव स्‍वीकार किया जाता है तो कर्मचारियों को हफ्ते में तो पांच दिन काम का लाभ तो मिलेगा, लेकिन इसके साथ ही काम करने के घंटों की संख्‍या में इजाफा हो जाएगा।  

बढ़ जाएंगे बैंक कर्मचारियों के काम के घंटे


इस संबंध में पहले आई एक रिपोर्ट्स में इस बात की भी संभावना जाहिर की जा रही है कि बैंक कर्मचारियों को 2 दिन के वीकली ऑफ का तोहफा (weekly off gift) मिलने के बाद उनके काम के घंटों (Bank Working Hours) में इजाफा हो सकता है। अगर बैंकों में 5-Day Working व्यवस्था लागू होती है, तो फिर कर्मचारियों को रोज 40 मिनट एक्स्ट्रा काम करना पड़ सकता है।  यानी उनका वर्किंग टाइम सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक किया जा सकता है। जिससे ग्राहकों को भी फायदा होगा। 

कर्मचारियों की सैलरी में होगी बढौतरी


वहीं सरकारी बैंक के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है।  एक नवंबर 2022 से पेडिंग सैलरी बढ़ोतरी मांग पर सहमति बन चुकी है। इसका मतलब है कि अब सरकारी बैंक के कर्मचारियों की सैलरी (Bank Employees Salary Hike) बढ़ सकती है।
IBA (Indian Bank Association) और यून‍ियन 5 सालों के लिए  17 फीसदी सैलरी रिवीजन करने पर सहमत हुए हैं। सैलरी को लेकर एमओयू साइन (Mou Signed) हुए हैं, जिसके अनुसार कहा गया है कि 1 नवंबर 2022 से 17 फीसदी वेतन बढ़ोतरी (Salary Increase) लागू की जाएगी।  इसमें बेसिक  सैलरी पर 3 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) का लाभ जोड़ा जाएगा।  साथ ही समझौते के दौरान पेंशन संशोधन पर भी सहमति जताई है।


पेंशनर्स की बढ़ेगी पेंशन


ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन (IBA) ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर पोस्‍ट शेयर करते हुए वेतन बढ़ोतरी पर रजामंदी की जानकारी दी है।  AIBOCने कहा कि ज्‍वाइंट नोट को अंतिम रूप देने से पहले किसी भी बचे मुद्दों के लिए भी चर्चा की जाएगी। अपने पोस्‍ट में AIBOC ने कहा कि बांटी गई  रकम उनकी शुरुआती अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है, लेकिन पेंशनर्स के लिए अच्‍छी बात ये है कि लंबे समय के इंतजार के बाद पेंशन में संशोधन किया जाएगा।