home page

Wine Beer : हर रोज शराब पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान, पीने वालों को तो जरूर होना चाहिए पता

Wine Beer : अगर आप भी शराब पीते हैं तो ये खबर आपके लिए है। शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है ये हर किसी को पता है लेकिन फिर भी लोगों में शराब का क्रेज कम नहीं है। यहां तक की शराब अब लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गई है। आईये आपको बताते हैं शराब पीने से कौन कौन से बड़े नुकसान होता हैं और अगर आप शराब नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आप इससे होने वाले नुकसान को कैसे कम कर सकते हैं।  

 | 
Wine Beer : हर रोज शराब पीने से होते हैं ये 5 नुकसान, पीने वालों को जरूर होना चाहिए पता

HR Breaking News, Digital Desk -  जिस दिन से आप शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव शरीर पर हावी होने लगते हैं। शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ असर तो तुरंत ही दिखने देने लगते हैं और कुछ लॉन्ग टर्म के बाद दिखते हैं।  शराब की बोतल खोलकर पूरी रात पी कर झूमने की ये आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।  इसलिए बहुत जरूरी है या तो पीना बंद कर देने चाहिए या फिर समझदारी से अपनी लिमिट तय करनी चाहिए।

अधिक मात्रा में शराब पीने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक, लिवर की बीमारी से लेकर कैंसर तक की खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा (risk of diseases) बना रहता है। समय के साथ साथ शराब इम्यून सिस्टम पर असर डालती है और कमजोर कर देती है। इसके अलावा याददाश्त और दिमाग से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो, अल्कोहल (Wine Beer) और इसके मेटाबोलाइट एसीटैल्डिहाइड कैंसर पैदा करने वाले एजेंटो का कारण बनती है।

इतना ही नहीं शराब को मुंह, सांस की नली, ब्रेस्ट, आंत और लिवर के कैंसर के लिए खतरनाक माना जाता है। देखा जाए तो शराब पीने की आदत आपके शरीर को नुकसान (damage to the body) पहुंचाने वाले कई तरीकों में से एक है। इससे गट माइक्रोबायोम में बैक्टीरिया के बैलेंस को बिगाड़ जाता है। जिस कारण हेल्दी बैक्टीरिया की तुलना में ज्यादा नुकसानदायक उत्पादन हो सकता है। जिसके बदले में डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं जैसे सूजन, गैस और लूज मोशन का कारण बन सकता है।

शराब पीने से पेट में होने वाले नुकसान
 

लीकी गट


अल्कोहल का सेवन करने से से लीकी गट से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं। शराब की वजह से जहरीले पदार्थों, बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक पदार्थों को ब्लड सर्कुलेशन में रिसाव की अनुमति मिल जाती है। जिसके कारण सूजन हो सकती है। ये स्थिति ऑटोइम्यून की बीमारियों, कैंसर और दिल की बीमारी सहित कई हेल्थ समस्याएं हो जाती हैं।
 

गैस की समस्या


शराब पीने के कारण पेट की लेयर को नुकसान पहुंचता है। जिससे गैस की समस्या होने लगती है। ये बीमारी इतनी तेजी से फैलती है, जिसे बाद में कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो सकता है।

लिवर फेलियर


ज्यादा शराब पीने से लिवर का खराब होना सबसे खराब परिस्थितियों में से एक है। जिससे लिवर तक फेल हो सकता है। इसके अलावा अल्कोहल हेल्दी बैक्टीरिया को मारकर लिवर के काम करने की क्षमता को कम कर देता है।

पेट का कैंसर


जो लोग शराब पीते हैं उन्हें पेट के कैंसर का खतरा दोगुना हाे जाता है। जिससे कोलोरेक्टल कैंसर भी हो सकता है।
 

आंतों को नुकसान


हर रोज शराब पीने से से आंतों में सूजन होने लगती है। यह स्थिति धीरे धीरे सेहत को बिगाड़ने लगती है।

 कब तक शरीर में रहती है शराब

एक बार शराब शरीर के अंदर जाने के बाद यूरिन में 80 घंटे तक और बालों के रोम में 3 महीने तक रह सकती है।  वहीं इसे शरीर का सिस्टम छोड़ने में लगभग साढ़े 5 घंटे का वक्त लग सकता है।  बता दें कि शराब के शरीर में जाने के करीब 20 मिनट बाद ही लिवर अल्कोहल को प्रॉसेस करना शुरू कर देता है।  वहीं हमारे शरीर में शराब का नशा तब होता है, जब शराब पीने के बाद अल्कोहल को मेटाबोलाइज करने और इसे तोड़ने की क्षमता से ज्यादा हो जाता है। 

शराब के नुकसान से कैसे बचें


शराब पीने से आंत की हेल्थ पर काफी ज्यादा निगेटिव असर पड़ सकता है। हालांकि इसके नुकसान से बचने के भी कई तरीके हैं। जिनमें से एक सबसे असरदार तरीका है, शराब का सेवन कम कर देना या पूरी तरह से खत्म कर देना।

अगर आप चाहें तो फाइबर से भरपूर आहार को डाइट का हिस्सा बनाएं। क्योंकि इससे आंत में हेल्दी और फायदेमंद बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद मिलती है। इसमें दही खाना भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य और माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद कर सकती है। इसके अलावा प्रोबायोटिक से भरपूर डाइट आंतों की हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती है। आप अगर शराब के लत के शिकार (victims of alcohol addiction) हैं, तो इसके नुकसान से बचने के लिए प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स को चुनना बेहद जरूरी है। लेकिन, इसके लिए पहले डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।  

एक दिन में इससे ज्यादा नहीं पीनी चाहिए शराब


हम आपको यहां शराब पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दे रहे हैं, लेकिन अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर पीने से शराब पीने से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है।  
अक्सर दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट या पार्टी में कई लोग हद से ज्यादा शराब पीते हैं और इसके बाद में उन्हें दिक्कत होने लगती है। एक्सपर्ट की मानें तो वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए।  एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml (Alcohol Drinking Limit) हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 ml वाइन (Red and White) और 330 ml बीयर होता है।