home page

Bank Loan Tips : बैंक भी झट से देगा लोन, बस रखें इन बातों का ध्यान

Credit Score Tips : लोन एक ऐसा जरिया है जो कि आपकी पैसों की दिक्कत को झट से पूरा कर देता है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपने सिबिल स्कोर (cibil score) को ठीक करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे है जो कि आपको सिबिल स्कोर को बेहतर बनाएगा। 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आज के समय में लोन (loan tips) व्यक्ति के सारे काम आसान कर देता है। घर बनाने से लेकर पढ़ाई, शादी आदि के खर्च के लिए अक्सर लोग अलग-अलग तरह के लोन लेते हैं। लोन के लिए अप्लाई (how to apply for loan) करने पर अक्सर बैंक सबसे पहले ग्राहक के सिबिल स्कोर को चेक करते हैं।


लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर एक बेहद जरूरी चीज (good credit score is must for loan) है, जिसका अच्छा होना आवश्यक है। ग्राहक का सिबिल स्कोर जितना अच्छा होगा, उसे लोन उतनी आसानी से मिलेगा। 700 से ऊपर के सिबिल स्कोर को अच्छा माना जाता है।


आपका अच्छा सिबिल स्कोर (cibil score range) बैंकों को यह भरोसा दिलाता है कि ग्राहक लोन को सही समय से चुकाने में सक्षम है। सिबिल स्कोर 300 से 900 के प्वाइंट्स के बीच होता है। अगर आप भी अपना सिबिल या क्रेडिट स्कोर अच्छा (good credit score) करना चाहते हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।


अब क्रेडिट कार्ड यूज करने वाले व्यक्ति क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल (Credit card users) करते वक्त सावधानी बरतें और क्रेडिट कार्ड बिल का समय से भुगतान करें। कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट को 30 से 40 फीसदी से ज्यादा न इस्तेमाल करें।


कोशिश करें कि एक साथ कई तरह के कर्ज (one loan at one time) न लें। इससे आपके सिबिल स्कोर पर असर पड़ता है। नया लोन लेने से पहले पुराने कर्ज का निपटारा जरूर करें।


ग्राहक हमेशा अपनी जरूरत के मुताबिक ही लोन लें। ज्यादा राशि का लोन (large loan amount) लेने पर आपको ज्यादा ईएमआई (EMI) का भुगतान करना पड़ेगा। इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा।