home page

Bank Locker New Rules : लोग तेजी से बंद कर रहे अपने बैंक लॉकर, 1 तारीख से लागू हो रहे हैं नए नियम

Bank Locker Charges : मौजूदा समय में लोग सोने में खूब निवेश कर रहे हैं। क्योंकि ये सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है और खरीदे गए सोने को सेफ रखने के लिए बैंक लॉकर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिलहाल बड़ी संख्या में लोग बैंक लॉकर को बंद कर रहे हैं। हालिया रिपोर्ट के अनुसार 36 प्रतिशत लोगों ने बैंक लॉकर बंद कर दिए हैं और 56 प्रतिशत बंद करने का प्लान बना रहे हैं। 

 | 
Bank Locker New Rules : लोग तेजी से बंद कर रहे बैंक लॉकर, 1 तारीख से लागू हो रहे हैं नए नियम

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगर आपका भी क‍िसी बैंक में लॉकर (Bank Locker) है तो इस खबर से आपका अपडेट रहना जरूरी है।  आधे से ज्‍यादा बैंक लॉकर होल्‍डर्स केवाईसी के बढ़ते पचड़े और लॉकर का चार्ज बढ़ने के कारण इसे बंद करने के बारे में सोच रहे हैं।

एक सर्वे से ये जानकारी सामने आई है, इतना ही नहीं काफी लोग लॉकर बंद करने का फैसला भी कर चुके हैं।  सर्वे की जारी र‍िपोर्ट के मुताबिक कुछ ग्राहक ऐसे भी हैं जो इस कारण से लॉकर का साइज कम करने की योजना भी बना रहे हैं।

 

 

 

नए नियम 1 जनवरी से लागू हो रहे

 


सर्वे को 11000 से ज्‍यादा लोगों पर क‍िया गया।  इसमें कहा गया क‍ि बैंकों की तरफ से लगातार बढ़ाए जा रहे चार्ज के कारण 36 प्रतिशत लॉकर यूजर्स ने अपने बैंक लॉकर बंद कर दिए  हैं। वहीं 16 परसेंट ने कहा क‍ि वे छोटे साइज के लॉकर में ट्रांसफर हो जाएंगे और चार प्रतिशत लॉकर बंद करने पर विचार कर रहे थे।

बैंक सुरक्षित जमा लॉकर के लिए नए नियम 1 जनवरी से लागू हो रहे हैं. इससे पहले, बैंक कस्‍टमर को कागजी कार्रवाई के लिए जरूरी केवाईसी डॉक्‍यूमेंट के साथ ब्रांच में बुला रहे हैं। इसमें कहा गया कि हाल के सालों में लॉकर फीस बढ़ गई है. आरबीआई के अनुसार ग्राहकों को 31 दिसंबर तक लॉकर के लिए अपने बैंक के साथ नए एग्रीमेंट पर साइन करने होंगे।

बैंक लॉकर फीस में इजाफा होने के कारण पिछले तीन सालों में सर्वे में शामिल 56 फीसदी लॉकरहोल्‍डर्स ने या तो इसे छोड़ दिया है या जल्द बंद करने की सोच रहे हैं. कुछ बैंक ग्राहक या छोटे आकार के लॉकर में स्थानांतरित होने की योजना बना रहे हैं।

31 द‍िसंबर तक साइन कर लें एग्रीमेंट

रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से बैंक लॉकर एग्रीमेंट साइन करने की अंतिम त‍िथ‍ि को प‍िछले द‍िनों बढ़ाकर 31 द‍िसंबर 2023 कर द‍िया गया था। पहले ग्राहकों को 1 जनवरी 2023 तक एग्रीमेंट साइन करने थे।

RBI के नए न‍ियम के अनुसार बैंक और ग्राहकों को एग्रीमेंट में यह साफतौर पर यह ज‍िक्र करना होगा क‍ि आप लॉकर में क‍िस तरह का सामान रख सकते हैं।  बैंक में कीमती चीजों को रखने के ल‍िए लॉकर की सुविधा लेने वाले लोगों से बैंक नए तरह के चार्ज वसूलना शुरू कर  रहे हैं।