home page

Bank Locker Update : बैंक में लॉकर लेने से पहले जरूर जान लें 4 बातें, बाद में नहीं होगी परेशानी

Bank Locker Update : बहुत सारे बैंकों की तरफ से लॉकर (Bank Locker) की सुविधा मुहैया कराई जाती है. इस लॉकर में लोग अपने जरूरी कागजात, ज्वैलरी या कोई दूसरा ऐसा सामान रखते हैं, जिसे बहुत ज्यादा सुरक्षा की जरूरत होती है. इसी के चलते इसे सेफ डिपॉजिट लॉकर (Safe Deposit Locker) भी कहते हैं. 
 | 
Bank Locker Update : बैंक में लॉकर लेने से पहले जरूर जान लें 4 बातें, बाद में नहीं होगी परेशानी

HR Breaking News, Digital Desk - बैंक लॉकर्स का उपयोग (use of bank lockers) संपत्ति के दस्तावेजों, आभूषणों, ऋण दस्तावेजों, बचत बॉन्ड, बीमा पॉलिसियों और अन्य गोपनीय वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए किया जा सकता है. लॉकर के आकार (locker size) के हिसाब से बैंक वार्षिक किराया वसूल करता है. लॉकर सौंपे जाने के समय इसके उपयोग को नियंत्रित करने वाले लॉकर समझौते की एक प्रति लॉकर किराएदार को दी जाती है. हालांकि अगर आपको पास लॉकर है तो कुछ अहम बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए...

साल में एक बार अपना लॉकर ऑपरेट करें


अधिकांश बैंकों के लिए आवश्यक है कि आप वर्ष में कम से कम एक बार अपना लॉकर एक्सेस करें. यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो संभावना है कि बैंक आपको एक सूचना देगा. इसके विपरीत, बैंकों को लॉकर समझौते में उल्लिखित प्रक्रियाओं के बाद उन्हें खोलने की अनुमति है. हालांकि, बैंक इस तरह की कार्रवाई करने से पहले, लॉकर किराएदारों के निष्क्रिय होने पर उन्हें पर्याप्त नोटिस देंगे. ऐसे परिदृश्यों को रोकने के लिए एक लॉकर किराएदार को नियमित रूप से या साल में कम से कम एक बार लॉकर का उपयोग करना चाहिए.
 

बैंक लॉकर सुरक्षित


सेफ डिपॉजिट लॉकर (safe deposit locker) आपके सामान को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित जगह है. स्ट्रांग रूम/क्षेत्र के लॉकरों के प्रवेश/निकास बिंदुओं को सीसीटीवी से सुरक्षित किया जाता है, इसके अलावा आगे की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मियों के जरिए पहरा दिया जाता है.

लॉकर का आकार


अलग-अलग लोगों की अलग-अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं. ज्वैलरी कागजों की तुलना में अधिक जगह ले सकती है. इसलिए, बैंक आपको अपने सामान के लिए लॉकर के आकार का चयन करने की अनुमति देते हैं, यही वजह है कि अलग-अलग लॉकर का किराया अलग-अलग हो सकता है.

नॉमिनी हों


सेफ डिपॉजिट लॉकर आपको नॉमिनी जोड़ने का विकल्प देता है. किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण लॉकर किराएदार की असामयिक मृत्यु होने की स्थिति में, नामित व्यक्ति लॉकर तक पहुंच सकता है. आखिरकार, कीमती सामानों का दावा केवल कानूनी उत्तराधिकारियों के जरिए किया जा सकता है, जैसा कि अदालतों के जरिए तय किया गया है.


लॉकर खोलने के लिए बैंक में खाता हो


यदि आप लॉकर खोलना चाहते हैं तो आपके पास बैंक में बचत खाता या चालू खाता होना चाहिए. यदि आपके पास खाता नहीं है, तो आप सुरक्षित जमा लॉकर खोलने का अनुरोध करते हुए खाता खोल सकते हैं.


क्या रखा जा सकता है बैंक लॉकर में?


भारतीय रिजर्व बैंक की रिवाइज्ड गाइडलाइन के अनुसार रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट मौजूद लॉकरधारकों को भी करना होगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 तय की है. भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार बैंक लॉकर को सिर्फ वैध कामों के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें ज्वैलरी और डॉक्युमेंट्स जैसी कीमती चीजें स्टोर की जा सकती हैं, लेकिन इसमें कैश और करंसी स्टोर नहीं की जा सकती है.


बैंक लॉकर में किन चीजों को रखने की है मनाही


भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) की वेबसाइट के अनुसार सबसे पहले तो आप लॉकर में कैश या करंसी नहीं रख सकते हैं. इसके अलावा किसी भी बैंक लॉकर में हथियार, विस्फोटक, ड्रग्स जैसी चीजें नहीं रखी जा सकती हैं. अगर कोई सड़ने वाली चीज है तो उसे भी लॉकर में नहीं रखा जा सकता. इतना ही नहीं, कोई रेडियोएक्टिव मटीरियल या कोई अवैध चीज या कोई ऐसी चीज, जो भारतीय कानून के अनुसार प्रतिबंधित है, उसे भी बैंक लॉकर में नहीं रखा जा सकता. ऐसा कोई मटीरियल बैंक लॉकर (Material Bank Locker) में नहीं रखा जा सकता है, जिससे बैंक को या उसके किसी ग्राहक को खतरा हो सकता हो.