home page

Whiskey : ज्यादातर लोग नहीं जानते शराब पीने का सही तरीका, एक्सपर्ट ने दी राय

Sharab Peene ka Sahi Tarika - खुशी हो या गम, जाम छलकाने के शौकीन बस इसे पीने का मौका ढूंढते हैं। वहीं, शराब का क्रेज लोगों में दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहा है। इस मामले में अब महिलाएं भी पीछे नहीं है। ये बात सभी जानते हैं कि शराब (Liquor) पीने से स्वास्थ्य को नुकसान होता है। लेकिन क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे शराब (sharab se hone wale nuksan) से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। आज हम इस आर्टिकल में इसी सिलसिले में बात करेंगे और जानेंगे कि शराब पीने का सही तरीका क्या है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं-  

 | 
Whiskey : ज्यादातर लोग नहीं जानते शराब पीने का सही तरीका, एक्सपर्ट ने दी राय

HR Breaking News (ब्यूरो)। liquor wine - दुनियों में शराब पीने वालों की संख्या करोड़ों-अरबों में पहुंच गई है। और यह सिलसिला अभी रूक नहीं है। पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होती ही जा रही है। वैसे देखा जाए तो शराब लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गई है। इस मामले में पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं भी पीछे नहीं है। खासकर देखा जाए तो नई पीढ़ी की महिलाएं शराब का सेवन ज्यादा कर रही हैं। ये सभी जानते हैं कि शराब शरीर के लिए हानिकारक होती है। लेकिन फिर भी शराब का क्रेज लोगों में दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आजकल शादी, पार्टी, डिनर और नाइट आउट जैसे कई मौकों पर शराब पी जाने लगी है। बिना शराब के चाहे शादी हो या पार्टी अधुरी लगती है। बहुत से लोग मानते हैं कि एक दो पेग शराब पीने से कुछ नहीं होता। और इससे शरीर को फायदे  (benefits of alcohol) मिलते हैं। लेकिन ये आपका भ्रम है। शराब चाहे कम हो या ज्यादा इससे आपके शरीर पर असर पड़ता है। 

चलो मान लेते हैं, कि थोड़ी बहुत कभी कभार पीना ठीक है। लेकिन आपका पीना का तरीका सही (Sharab Peene ka Sahi Tarika) होना चाहिए। अगर आपका शराब (kab peena chahiye sharab) पीने का तरीका सही होगा तो इससे आपके शरीर पर नुकसान कम होंगें। आज हम इस आर्टिकल में शराब पीने का सही तरीका बताएंगे और कोशिश करेंगे कि इन तरीकों से शराब पीने पर शरीर पर होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। 

 

 

ये है शराब पीने का सही तरीका- 


हमारे देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब में व्हिस्की (Whiskey) टॉप पर है।  लेकिन उसे पीने का सही तरीका शायद कुछ फीसदी लोग जानते होंगे। दरअसल, एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हिस्की को कभी भी कोल्ड ड्रिंक, सोडा या फिर पानी के साथ नहीं पीना चाहिए।  इसे हमेशा नीट पीना चाहिए।  अब आप सोच रहे होंगे कि नीट पीएंगे तो ये शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाएगी। नहीं, अगर आप सही तरीके से पीएंगे तो ये शरीर को सिर्फ उतना ही नुकसान पहुंचाएगी, जितना की पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक के साथ पीने पर पहुंचाती है।


अब आते हैं शराब पीने के सही तरीके पर। दरअसल, व्हिस्की (Whiskey) एक ऐसी शराब है जिसे पीने के लिए समय देना होता है। यानी अगर आपने एक 30 ML का पैग बनाया है और उसे नीट पी रहे हैं, तो उसे खत्म करने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय लगाएं। यानी इस पैग को आप चुस्की लेकर पीना है, जैसे कि आप गरम गरम चाय पीते है। तो आज के बाद जब भी कभी आप व्हिस्की पिएं, तो उसे नीट पिएं, लेकिन तरीके के साथ पिएं। अब जानते हैं कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब पीने से क्या होता है?
 

खाली पेट शराब पीना

 

खाली पेट शराब पीने से शराब का असर बढ़ जाता है. पेट में खाना न होने की वजह से एब्जॉर्प्शन रेट तेज हो जाती है, जिससे अल्कोहलिक इफेक्ट तेज हो जाता है. यह बताता है कि जो लोग पहले से कुछ खाए बिना शराब का सेवन करते हैं, वे अक्सर इसके प्रभावों को अधिक तीव्रता से अनुभव करते हैं और तेजी से नशे में आ जाते हैं.

 

लिमिट से ज्यादा शराब पीना-  

शराब  (when to drink alcohol) पीने से पहले भोजन करने से अनुभव में काफी बदलाव आ सकता है. भोजन एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जो छोटी आंत में शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है. एब्जॉर्प्शन प्रक्रिया में देरी करके, भोजन का सेवन प्रभावी ढंग से ब्लड फ्लो में अल्कोहल की तेजी से वृद्धि को कम करता है. इसका मतलब यह है कि अगर आप शराब पीने से पहले भोजन करते हैं, तो आप लंबे समय तक अपने अल्कोहलिक बेवरेज के जरिए इसके इफेक्ट का आनंद ले सकते हैं.

एक्स्पर्ट्स ने दी राय- 


एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक (alcohol with cold drinks) मिला कर पीते हैं तो इससे आपको नशा तुरंत चढ़ जाता है। हालांकि, ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। दरअसल, जब आप शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और दूसरी बात ये कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाने से शराब की मात्रा का भी सही से अंदाजा नहीं होता और इसकी वजह से आप शराब और ज्यादा पी लेते हैं। कई बार तो इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।  
 

पीते वक्त भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें- 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अब नहीं आएगा आठवां वेतन आयोग, इस फॉर्मूले से बढ़ेगी सैलरी

आप अगर के साथ चिप्स या नाचोज खाने के शौकीन हैं तो तुरंत इसे बंद कर दें। दरअसल, तली-भुनी चीजें खाने से प्यास अधिक लगती है। इस चक्कर में लोग ज्यादा शराब अल्कोहल (Alcohol) का सेवन कर लेते हैं। 


डेयरी प्रोडक्ट्स : कुछ लोग शराब के साथ पनीर या चीज़ खाते हैं। ये सबसे नुकसानदायक है। हो सके तो पिज्जा या पास्ता भी शराब के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें भारी मात्रा में चीज़ डलता है। दरअसल, दूध से बनी चीजों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। अगर शराब के साथ इनका सेवन करेंगे तो पचाने में बेहद मुश्किल होगी। ऐसा करने से पेट में जलन, एसिडिटी यहां तक कि उल्टियां भी हो सकती हैं।


फ्राइड मूंगफली और काजू : शराब पीने वाले आमतौर पर चखना के तौर पर फ्राइड मूंगफली या फिर  काजू खाते हैं। ऐसे बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है जिन्हें खाने के बाद भूख नहीं लगती। अगर शराब पीते वक्त आप इन्हें खाएंगे तो खाना खाने का मन नहीं करेगा। इस वजह से गैस की समस्या या कमजोरी हो सकती है और हैंगओवर की मुख्य वजह भी यही होती है।

रेड वाइन(red wine) को पीने का तरीका


शराब (Liquor)की ये वैरायटी सभी से अलग और खास मानी जाती है. यह आम शराब से महंगी (expensive wine) होती है. इसीलिए इसे अपर क्लास की शराब माना जाता है. कहा जाता है कि यह जितनी पुरानी होती है, उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होती है. इसकी सुगंध लेकर सिप करके पिया जाता है. अब आते हैं मुद्दे की बात पर कि क्या वाइन (Win)को सोडा, कोल्ड ड्रिंक और पानी मिलाकर पीना चाहिए तो इसका जवाब है कि आप यह कर सकते हैं, इसका इसको बिना सोडा, कोल्ड ड्रिंक और पानी के मिलाने जितना ही प्रभाव पड़ेगा, लेकिन लोग इसे बिना पानी, सोडा और कोल्ड ड्रिंक मिलाकर नहीं पीते हैं.

जान लें बीयर पीने के फायदे- 

शुरुआती स्टडी् से पता चलता है कि मोडरेट अमाउंट में बीयर पुरुषों और पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं के लिए हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकती है। हालांकि ज्यादा पीने से ये नुकसान में बदल सकता है। ऐसे में सही मात्रा का होना जरूरी है।

लिमिट में पीनी चाहिए बीयर - 

कई लोग ऐसे भी हैं जो बीयर पीते तो कभी हैं लेकिन जब पीते हैं तो लिमिट से ज्यादा पी लेते हैं। अगर आप रोजाना पीने वालों में से हैं तो इसकी मात्रा को कम करना आपके लिए जरूरी है, वर्ना ये फायदे नुसकान में बदल सकते हैं।


बीयर से बढ़ता है फैट- 

कई बियर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए ज्यादा मात्रा में बार-बार पीने से वजन काफी बढ़ सकता है। अक्सर आपने उन लोगों के ज्यादा पेट देखें होंगे जो रोजाना बीयर पीते हैं, इस तरह के पेट को 'बीयर बेली' कहा जा सकता है। अध्ययनों के मुताबिक बीयर पीने से कमर ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं इस तरह के फैट को घटाना काफी मुश्किल होता है।

हद से ज्याद बीयर पीने के बाद इन दिक्कतों का करना पड़ सकता है सामना- 

अगर आप एक दिन में दो से ज्यादा बियर पी रहे हैं तो आपको फैटी लीवर की परेशानी हो सकती है या फिर सिरोसिस होने के चांस भी बढ़ जाते हैं।
इन दिनों ज्यादातर लोग नींद की परेशानी से जूझ रहे हैं। अगर आपको नींद आने में दिक्कत हो रही है तो बीयर से दूर रहें। बीयर आपके स्लीप साइकल को खराब कर सकती है।
वैसे तो किसी को भी इसे ओवर लिमिट पीने से बचना चाहिए, लेकिन अगर आपको हार्ट, लिवर से जूड़ी परेशानी है या फिर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर किसी तरह की दवाएं चल रही हैं तो बीयर न पिएं।

 

ये होता है बीयर पीने का सही तरीका- 

आपने देखा होगा कि शराब पीने के भी अलग-अलग तरीके होते है। जैसे जब लोग बीयर पीते हैं तो गिलास को टेढ़ा करके बोतल से गिलास में बीयर डालते हैं। लेकिन, कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि बीयर पीने का ये तरीका गलत है। तो फिर सवाल है कि आखिर लोग बीयर पीते वक्त गिलास को टेढ़ा क्यों करते हैं और क्यों इस तरीके को गलत माना जाता है।

बीयर डालते समय टेढ़ा क्यों किया जाता है गिलास- 


अब आपको बताते हैं कि आखिर लोग ऐसा करते क्यों है। दरअसल, लोग बीयर में बनने वाले झाग को रोकने के लिए ऐसा करते हैं। आपने देखा होगा कि जब भी बीयर को गिलास में डालते हैं तो उसमें काफी झाग बनते हैं, ऐसे में लोग इसे रोकने के लिए गिलास को टेढ़ा करके धीरे धीरे बीयर डालते हैं।

बीयर में क्यों बनते हैं झाग- 

बता दें कि बीयर की बोतल या कैन में मौजूद कार्बन डाइ ऑक्साइड की वजह से ही बीयर में झाग बनते हैं। आपने नोटिस किया होगा कि जब भी बीयर की बोतल या कैन के ढक्कन को खोला जाता है तो भी गैस निकलने की आवाज आती है और ये भी कार्बन डाइ ऑक्साइड की वजह से होता है।

टेढ़ा करके गिलास में डाली गई बीयर पीने से क्यों होते हैं नुकसान- 


जब गिलास को टेढ़ा करके बीयर डाली जाती है तो इससे झाग पूरी तरह गायब हो जाते हैं, जिसे हेल्थ के हिसाब से ठीक नहीं माना जाता है। कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि 'बबल फ्री बीयर' यानी जिस बीयर में झाग नहीं होते, वो पेट में जाने के बाद तक भी CO2 रिलीज करती रहती है। इससे आपको पेट में गैस या ब्लोटिंग की शिकायत होने लगती है। इसके साथ ही इस तरह से बीयर पीने के बाद कोई अनहेल्दी डिश खा लेते हैं तो यह दिक्कत ज्यादा हो जाती है।

बीयर में बनने वाले झाग से मिलते हैं ये फायदे - 


इसलिए कहा जाता है कि बीयर में बनने वाले झाग आपके दुश्मन नहीं हैं। दरअसल, जब तक बीयर के गिलास में ऊपर की तरफ झाग रहते हैं, तब तक खुद ही इससे यह गैस निकलती रहती है। इस वजह से बीयर में कुछ बुलबुले दिखाई देते हैं। इसलिए बीयर में बनने वाले झाग को गलत नहीं माना जाता है। वैसे भी झाग कुछ ही देर में बीयर से गायब हो जाते हैं। हालांकि, कई एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि ऐसा करना ठीक है और जब गिलास के निचले हिस्से में बीयर डाल रहे होते हैं तब गिलास को हल्का टेढ़ा करना सही प्रेक्टिस है।