home page

Bank News : करोड़ों ग्राहकों के लिए गुड न्यूज, RBI ने बैंकों को दिए ये निर्देश

Bank Open on Sunday - कल से वित्तीय वर्ष 2023- 2024 खत्म होने वाला है और नए महीने की शुरूआत के साथ ही पैसों से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आप आज रविवार के दिन भी निपटा सकते हैं। क्योंकि आरबीआई (RBI) ने बैंकों को रविवार के दिन भी खुलने के आदेश दिए हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। रविवार को अगर आपको बैंक से संबंधित कोई काम है तो आप ब्रांच में जा सकते हैं। आज रविवार होने के बावजूद देशभर के बैंक खुले रहेंगे। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2024 की समाप्ति के कारण 31 मार्च रविवार को देश भर में बैंक खुलेंगे। 1 अप्रैल से वित्तीय वर्ष 2025 शुरू होगा। केंद्र के नियमों के अनुसार, हर वित्तीय वर्ष के आखिरी दिनों में भी बैंक खुले रहते हैं। बता दें कि मार्च महीने की समाप्ति वीकेंड से है, इसलिए 30 मार्च, शनिवार को भी बैंक खुले थे। हालांकि, बैंक 31 मार्च को सरकारी प्राप्तियां और ट्रांजेक्शन का काम निपटाएंगे।

 

500 रुपये के नोट को लेकर RBI की रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा

 


क्या है आरबीआई का आदेश


भारतीय रिज़र्व बैंक की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, "भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है। तदनुसार, एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे सरकारी व्यवसाय से संबंधित अपनी सभी शाखाएं 31 मार्च, 2024 (रविवार) को खुली रखें।'' बता दें कि एजेंसी बैंक उन्हें कहा जाता है जो कि सरकारी ट्रांजेक्शन का निपटारा करते हैं। देश में 33 एजेंसी बैंक हैं। इसमें 12 सरकारी बैंक, 20 प्राइवेट बैंक और एक विदेशी बैंक शामिल होते हैं।

आज मलेंगी ये सर्विसेस

गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर कैसे मिलेगा वापस, जानिए RBI का नियम


आरबीआई ने एजेंसी बैंकों को सरकारी खातों से संबंधित सभी चेक क्लियरिंग के लिए पेश करने की सलाह दी है। इसके अलावा NEFT और RTGS से जुड़े लेनदेन 31 मार्च को भी सामान्य रूप से होते रहेंगे।