home page

Bank News : दो बैंकों का हुआ मर्जर, जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर

Bank News : हाल ही में आरबीआई (Reserve Bank Of India) की ओर से आई एक गाइडलाइन के मुताबिक आपको बता दें कि दो बैंकों का मर्जर हुआ है। जो 1 अप्रैल से लागू हो गया है। आरबीआई की ओर से आई इस गाइडलाइन से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे। 
 | 
Bank News : दो बैंकों का हुआ मर्जर, जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा 4 मार्च, 2024 को जारी निर्देशों के अनुसार, भारत के सबसे बड़े एसएफबी, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू एसएफबी) ने फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (फिनकेयर एसएफबी) के एयू एसएफबी में विलय (एकीकरण) की घोषणा की है, जो 1 अप्रैल से लागू हो गया है. 

ऑल-स्टॉक मर्जर डील में 29 अक्टूबर, 2023 को की गई घोषणा के तहत, फिनकेयर एसएफबी के शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी में रखे गए हर 2000 इक्विटी शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 इक्विटी शेयर मिले. इस विलय को 4 मार्च, 2024 को आरबीआई से अंतिम मंजूरी मिली थी और यह 1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी हो गया है.

यह भारत के विलय और अधिग्रहण (मर्जर एंड एक्विजिशन - एमएंडए) क्षेत्र में किसी विलय को सबसे तेज मिलने वाली मंजूरी में से एक है जिसमें सभी अप्रूवल 4.5 महीने की अवधि में प्राप्त हुए हैं.

इसके साथ, एयू एसएफबी 1 करोड़ से अधिक के संयुक्त ग्राहक आधार, 43,500 से अधिक कर्मचारियों और 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2,350+ भौतिक टचप्‍वॉइंट के नेटवर्क के साथ एक मजबूत यूनिट बन गया है, जिसका डिपॉजिट बेस 89,854 करोड़ रुपये और बैलेंस शीट का आकार 1,16,695 करोड़ रुपये है. (सभी नंबर प्रोफार्मा आधार पर 31 दिसंबर, 2023 तक के हैं.

अब बैंक का फोकस अगले 9-12 महीनों के भीतर एक सहज और बिना रुके सुनिश्चित करने और ग्राहकों को असाधारण बैंकिंग सेवाएं और वैल्‍यू प्रदान करने पर केंद्रित हो गया है. इस विलय के अनुसार, फिनकेयर एसएफबी के पूर्व एमडी और सीईओ राजीव यादव को एयू एसएफबी के डिप्टी सीईओ के रूप में नामित किया गया है और वह एयू एसएफबी में फिनकेयर यूनिट के भीतर फिनकेयर एसएफबी के सभी प्रमुख परिसंपत्ति व्यवसायों (एसेट बिजनेस) का नेतृत्व करना जारी रखेंगे. एयू एसएफबी ने हाल ही में अपने परिचालन को पांच बिजनेस ग्रुप में समेकित किया था और 'फिनकेयर यूनिट' इसका छठा बिजनेस ग्रुप बन जाएगा. इसके अलावा, एयू एसएफबी के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर उत्तम टिबरेवाल को एयू एसएफबी के डिप्टी सीईओ और एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर के रूप में प्रमोट किया गया है.

विलय के बाद, फिनकेयर के सभी 59 लाख से अधिक ग्राहक एयू एसएफबी की श्रेष्‍ठ तकनीकी सेवाओं और प्रमुख उत्पादों (एसेट और लयबिलिटी दोनों) का अनुभव और लाभ ले सकेंगे जिसमें शामिल हैं क्रेडिट कार्ड, क्यूआर कोड, वीडियो बैंकिंग और एयू0101.इस विलय से एयू एसएफबी को दक्षिण भारत तक बेहतर पहुंच मिलने की भी उम्मीद है, जिससे बैंक के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में उल्लेखनीय विस्तार होगा. इस बढ़ी हुई उपस्थिति से अगले तीन साल में व्यापक ग्राहक आधार के लिए बैंक के विविध उत्पादों और सेवाओं के डिस्ट्रीब्यूशन में सुविधा होगी, जिससे बैंक की बाजार में स्थिति मजबूत होगी.