home page

Bank Update : खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट, RBI ने बैंकों को दिए ये निर्देश

दो दिन बाद मार्च का महीना खत्म हो जाएगा। और 1 अप्रैल से वित्तीय वत्तीय वर्ष भी खत्म होगा। इसी बीच बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, आरबीआई (RBI) यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को शनिवार और रविवार को भी खुले रखने के आदेश दिए हैं। ऐसे में अगर आपका बैंक से जुड़े कोई भी काम है तो आज और कल आराम से निपटा सकते हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। कुछ ही दिनों बाद चालू वित्त वर्ष 2023-2024 खत्म होने वाला है। RBI के निर्देश के अनुसार कुछ बैंकों को शनिवार और रविवार को सरकारी लेन-देन के लिए खुले रखने के निर्देश दिए गए हैं। आरबीआई (RBI) की एक ताजा अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने एजेंसी बैंकों को गवर्नमेंट रिसिप्ट्स और पेमेंट्स से जुड़ी अपनी सभी शाखाएं खोलने का अनुरोध किया है।

अधिसूचना में लिखा गया है, "भारत सरकार ने 31 मार्च, 2024 (रविवार) को सरकारी लेन-देन से संबंधित सभी बैंकों की शाखाओं को लेन-देन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि वित्त वर्ष 2023-24 में ही रिसिप्ट्स और पेमेंट्स से संबंधित सभी सरकारी लेन-देन का हिसाब हो सके। इसके अनुसार, एजेंसी बैंकों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने सरकारी कारोबार से जुड़ी सभी शाखाओं को 31 मार्च, 2024 (रविवार) को खोल दें।

Axis Bank ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, कस्टमर की सेफ्टी के लिए बैंक ने उठाया ये कदम


एजेंसी बैंक क्या होते हैं?


भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने 12 सरकारी बैंकों, 20 निजी बैंकों और एक विदेशी बैंक को एजेंसी बैंक के रूप में नामित किया है। ये एजेंसी बैंक केंद्र सरकार के काम भी करते हैं। ये एजेंसी बैंक निम्न हैं:


बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
कैनरा बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
इंडियन बैंक


इंडियन ओवरसीज बैंक
पंजाब और सिंध बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
भारतीय स्टेट बैंक
यूको बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
एक्सिस बैंक लिमिटेड
सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड
डीसीबी बैंक लिमिटेड


फेडरल बैंक लिमिटेड
एचडीएफसी बैंक लिमिटेड
आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड
आईडीबीआई बैंक लिमिटेड
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड
इंडसइंड बैंक लिमिटेड
जम्मू और कश्मीर बैंक लिमिटेड
कर्नाटक बैंक लिमिटेड
करूर वैश्य बैंक लिमिटेड


कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड
आरबीएल बैंक लिमिटेड
साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
यस बैंक लिमिटेड
धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
बंधन बैंक लिमिटेड
सीएसबी बैंक लिमिटेड
तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड

Supreme Court Decision : पुश्तैनी जमीन और मकान वाले जान लें सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला


बैंक ब्रांचों में क्या होगा काम?


ग्राहक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं। इसके अलावा, एजेंसी बैंक सरकारी खातों से जुड़े चेक क्लियर करेंगे। वहीं, जो लोग सरकार को टैक्स पेमेंट करना चाहते हैं, वे एजेंसी बैंकों की शाखाओं में जाकर भी ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या एजेंसी बैंकों की शाखाएं शनिवार और रविवार को एफडी, पीपीएफ में निवेश या पासबुक अपडेट करने और अन्य संबंधित गतिविधियों जैसी ऑफलाइन सेवाएं भी प्रदान करेंगी या नहीं।