home page

Bank 5 Day Working : हफ्ते में 2 दिन बंद रहेंगे बैंक, सिर्फ 5 दिन होगा काम

5 day workweek for banks in india : बैंक से जुड़े कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर है। अब हफ्ते में 6 दिन के बजाय केवल 5 दिन ही बैंकों में कार्य होगा। इसी के साथ ही टाईमिंग में भी बदलाव की बातें सामने आ रही है। आइए नीचे खबर में जान लें कि कितने दिन बंद (Bank Holiday) रहने वाले है बैंक और क्या हो सकती है इसकी नई टाइमिंग...

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : हाल ही में सरकारी बैंक कर्मचारियों (government bank employeesv) के लिए एक जरूरी खबर सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार हफ्ते में 5 दिन काम और 2 दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंकिंग सेक्टर के कर्मचारी उत्साहित हैं। बैंक कर्मचारियों के लिए वर्क- लाइफ बैलेंस में सुधार लाने के लिए प्रस्तावित इस पहल से कई ग्राहक सोच रहे हैं कि क्या इससे उन्हें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ेगा और क्या बैंकिंग सेवाएं बाधित होंगी? जबकि भारतीय बैंक संघ (Indian Banks Association) और बैंक यूनियनें सहमत हैं, 


बता दें कि सरकार ने अभी तक प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है। आगे जानिए कि अगर यह नियम आता है तो इससे ग्राहकों पर क्या असर पड़ सकता है।


इससे ग्राहकों पर क्या होगा असर?


यदि बैंक हफ्ते में एक और दिन बंद रहे तो ग्राहकों को बैंक में लंबी कतारों और बैंकिंग सर्विस (banking services) में देरी का डर होगा। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल ऐप्स पर ज्यादा जोर दिया जा सकता है।

बदल सकता है बैंक का समय


इसी के साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इन सभी बैंकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदम उठाने पड़ सकते हैं कि बढ़ती छुट्टियों का असर देश में बैंकिंग ऑपरेशंस पर न पड़े। इसमें हर दिन वर्किंग टाइम (bank working hours) को बढ़ाने के साथ- साथ डिजिटल और ATM सर्विस को बढ़ाना शामिल हो सकता है। 


रिपोर्ट्स के अनुसार, बैंक अपने कामकाज के समय में बदलाव करेंगे। नए कामकाजी घंटे (Bank Working time) सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक हो सकते हैं।

अब बैंक में भी शुरू हो सकता है अपॉइंटमेंट सिस्टम


हालांकि अभी बैंक के हफ्ते में 2 दिन बंद रहने पर चर्चा हो रही है, तो ऐसे में संभावित लंबी कतारों को मैनेज करने के लिए अपॉइंटमेंट सिस्टम की शुरुआत हो सकती है। डिजिटल बैंकिंग का इतेमाल और बढ़ जाएगा। बिल पेमेंट (bill payment), ट्रांसफर और अकाउंट मैनेजमेंट (account management) के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं (online banking facilities) का यूज और बढ़ेगा। 


इसके साथ ही ग्राहक मोबाइल ऐप्स का ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं। बैंक बैलेंस की जांच करने और तुरंत ट्रांसफर करने जैसी ऑन-द-गो बैंकिंग आवश्यकताओं (On-the-go banking needs) के लिए ग्राहक अपने बैंक की मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।