home page

ITR भरने की आखिरी तारीख पर आया बड़ा अपडेट

ITR - इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए जरूरी खबर।  दरअसल इनकम टैक्स विभाग की ओर से आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख पर बड़ा अपडेट आया है...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Income Tax Return: इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना हर उस शख्स को जरूरी है, जिनकी इनकम टैक्सेबल हो. वहीं वित्त वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए केवल कुछ दिन ही बाकी हैं. ऐसे में इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर आने वाले दिनों में भारी भीड़ देखने की उम्मीद है.

 

 

 

वहीं इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिर तारीक व्यक्तिगत टैक्सपेयर्स के लिए 31 जुलाई 2023 है. इस बीच कई टैक्सपेयर्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपना रिटर्न दाखिल करने का प्रयास करते समय आने वाली समस्याओं के बारे में सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यह भी दावा किया है कि ई-फाइलिंग पोर्टल धीमा है.

 

टैक्स फाइलिंग-
हालांकि, कुछ उपयोगकर्ताओं के जरिए सामना की गई समस्याओं के बावजूद इस वर्ष 11 जुलाई तक बंपर टैक्स फाइलिंग हुई है. आयकर विभाग के अनुसार यह पिछले वर्ष की तुलना में 9 दिन पहले दाखिल किए गए 2 करोड़ आईटीआर के मील के पत्थर तक पहुंच गया है. जिन टैक्सपेयर्स के खातों को ऑडिट करने की आवश्यकता नहीं है, उनके लिए रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख 31 जुलाई है.

आईटीआर-
हालांकि, अब तक की बंपर आईटीआर फाइलिंग संख्या का मतलब है कि इस साल आईटीआर की देय तिथि का कोई विस्तार नहीं होगा. पिछले वर्ष भी देय तिथि नहीं बढ़ाई गई थी. इसलिए टैक्सपेयर्स को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए अपना रिटर्न यथाशीघ्र दाखिल करें. आयकर विभाग के अनुसार 11 जुलाई 2023 तक 2 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए जा चुके थे. पिछले साल 20 जुलाई 2022 तक 2 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए थे.

इनकम टैक्स रिटर्न अपडेट-
आयकर विभाग के ट्वीट के मुताबिक, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए 2 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (आईटीआर) इस साल 11 जुलाई तक दाखिल किए जा चुके हैं, जबकि पिछले साल 20 जुलाई तक 2 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए थे. हमारे टैक्सपेयर्स ने पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में इस वर्ष 9 दिन पहले ही 2 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में हमारी मदद की है और हम इस प्रयास की सराहना करते हैं! हम उन लोगों से आग्रह करते हैं जिन्होंने निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए आईटीआर दाखिल नहीं किया है, वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आईटीआर दाखिल करें.”

आईटीआर संसाधित-
आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल के अनुसार 11 जुलाई तक टैक्सपेयर्स के जरिए 1.9 करोड़ से अधिक आईटीआर सत्यापित किए गए हैं, जबकि विभाग ने 64 लाख से अधिक रिटर्न संसाधित किए हैं. आने वाले दिनों में दाखिल सत्यापित और संसाधित रिटर्न की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है.