home page

PNB ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, 16 दिन में नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा सेविंग अकाउंट

पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। अगर आपका PNB में खाता है और लंबे समय से अकाउंट में कोई ट्रांजैक्शन नहीं की है तो आपका बैंक अकाउंट बंद (bank account closed) हो सकता है। इसके लिए बैंक की ओर से किसी तरह का कोई नोटिस जारी नहीं किया जाएगा। अगर आप अपने अकाउंट को बंद होने से बचाना चाहते हैं तो 31 मई से पहले पहले ये काम करना होगा। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। Deadline For PNB Account Holders: पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB के करोड़ों ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। पीएनबी में अकाउंट रखने वाले ग्राहकों के लिए मई का महीने बेहद खास है। क्योंकि बैंक की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है जिसमें ग्राहकों को 31 मई से पहले खाते से जुड़े इस काम को पूरा करने के लिए कहा गया है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो सेविंग अकाउंट बंद हो सकता है। 

Bank Account : खाताधारक की मौत के बाद किसे मिलता है बैंक खातें में रखा पैसा? अधिकतर को नही है जानकारी

इन लोगों का बंद हो जाएगा बैंक अकाउंट - 


करोड़ों बैंक ग्राहकों को पिछले दिनों बैंक की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसमें बताया गया है कि जिन खाताधारकों का सेविंग अकाउंट में पिछले तीन सालों से कोई ट्रांजैक्शन नहीं की गई है तो उसे अकाउंट को 31 मई को बंद कर दिया जाएगा। इसके साथ ही सेविंग अकाउंट (savings account) में जमा पैसा भी जीरो हो जाएगा। देश में बहुत से लोगों के पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है अगर आपके पास भी कई अकाउंट है तो फटाफट चेक जरूर कर लें। क्योंकि बैंक अकाउंट बंद करने से पहले कोई नोटिस जारी नहीं करेगा। 

कैसे बंद होने से बच सकता है अकाउंट?

ऐसे में अगर आपने भी इस बैंक में अपने अकाउंट में पिछले तीन साल से कोई लेन-देन नहीं किया है या इसमें कोई पैसा जमा नहीं है तो सावधान हो जाएं। अगर 31 मई 2024 तक इस तरह के बैंक खाते की KYC पूरी करवा दी जाती है तो आपका अकाउंट बंद होने से बच सकता है।

कौन-कौन से अकाउंट नहीं किए जाएंगे बंद?


ध्यान रहे कि जो खाते डीमैट-लाकर्स से लिंक हैं या 25 साल से कम उम्र के स्टूडेंट्स के अकाउंट हैं, या PMJJBY, SSY, PMSBY, SPY के लिए खोले गए अकाउंट हैं तो उन्हें बंद नहीं किया जाएगा।

क्यों लिया गया फैसला?

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, इस शहर में बनेगा देश का पहला WhatsApp पार्क


पंजाब नेशनल बैंक द्वारा इस तरह के अकाउंट के गलत यूज और किसी भी तरह के सेक्योरिटी रिस्क से बचने के लिए इन्हें बंद किए जाने का फैसला लिया गया है। अगर आपका अकाउंट बंद हो गया है तो इसके लिए भी आप इससे जुड़े KYC डॉक्यूमेंट्स जमा करके रिक्टिवेट करवा सकते हैं।