home page

Budget 2024 : राजस्थान सरकार ने पेश किया पूर्ण बजट! अगले 5 साल में होंगी 4,00,000 भर्तियां, जानिए बाकी बड़े ऐलान

Rajasthan Budget 2024 : हाल ही में जानकारी मिल रही है कि राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आज विधानसभा में स‍रकार का पहला पूर्ण बजट (first budget 2024) पेश कर दिया है।  इस बार के बजट में सरकार ने कई बड़े ऐलान किए हैं। खासकर युवाओं पर फोकस करते हुए बजट में 4 लाख नौकरियों का भी ऐलान (Announcement of 4 lakh jobs) किया गया है। आइए नीचे खबर में जान लें कि बजट 2024 में और कौन से बड़ ऐलान किए गए है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- राजस्थान सरकार की ओर से बजट में इस बार काफी प्रवधान दिए जा रहे है। जिनमें फोकस का केंद्र बिंदु युवाओं को रखा गया है। राजस्थान सरकार की युवाओं को लेकर खास तैयारी है। राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बुधवार को विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश (budget 2024) करते हुए अगले 5 साल में 4 लाख भर्तियां करने की घोषणा की। साथ ही कहा कि सरकार युवाओं के लिए पॉलिसी बनाएगी। 


राज्य की 25 लाख ग्रामीण मकानों में नल से जल पहुंचाने की घोषणा की गई है। मंत्री ने वित्त वर्ष (financial year) 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य में पहली बार नौ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे, जिनकी लंबाई 2750 किलोमीटर होगी।

 

 

बजट 2024 में युवाओं पर है खास फोकस


बजट पेश करते हुए राजस्थान की वित्त मंत्री (Finance Minister of Rajasthan) ने कहा है कि हमारी सरकार युवाओं के हितों को प्राथमिकता देती है। बजट में खास युवा पॉलिसी की घोषणा (Youth policy announcement) करते हुए कहा गया कि सरकार युवाओं को 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। एआई आधारित काउंसिल अप्रैंटिस के तहत 15000 से अधिक युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। 


स्टार्टअप के लिए अटल एंटरप्रेन्योरशिप प्रोगाम लागू किया जाएगा। सात ही सीईओ मेंटरशिप के लिए आई स्टार्ट फंड के जरिये 10 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इक्विटी फंड के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

2 लाख से ज्यादा घरों में बिजली कनेक्शन


जानकारी के अनुसार मेधावी स्कूली छात्रों को इंटरनेट के साथ मुफ्त टैबलेट दिए जाएंगे। बजट की प्रमुख विशेषताओं में दो लाख मकानों में बिजली कनेक्शन, काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर खाटू श्याम मंदिर में 100 करोड़ रुपये का गलियारा बनाना और राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन (Formation of Rajasthan Tourism Development Board) शामिल है। इसके अलावा, उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी (Deputy Chief Minister Diya Kumari) ने कहा कि राज्य सरकार ने 10 संकल्पों पर काम करने का फैसला किया है।

हर सुविधा उपलब्ध कराने को सरकार प्रतिबद्ध


राजस्थान सरकार का ये भी कहना है कि राज्य को 350 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने, पानी, बिजली और सड़क सुविधाओं बेहतर करने, नियोजित शहरी विकास और किसानों को सशक्त बनाने को लेकर उनकी सरकार प्रतिबद्ध है। कुमारी ने घोषणा की बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 27 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया (2024 budget focus points) है। उनका कहना है कि हमारी सरकार युवाओं के सुरक्षित भविष्य के लिए संवेदनशील है।

बजट घोषणा में निर्यात के लिए किए खास प्रावधान


इस साल की बजट घोषणा (budget announcement 2024) में सरकार की तरफ से कहा गया कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए वोकल फॉर लोकल (vocal for local) की तर्ज पर एक जिला एक उत्पाद की पॉलिसी लाई जाएगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये की लागत की भी घोषणा की गई।