home page

Business Idea: आपके पास भी है थोड़ी बहुत जमीन तो शुरू करें ये 5 काम, होगी मोटी कमाई

Agriculture land: अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको ऐसे 4 बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जो आपकी गैर-मौजूदगी में भी गांव की खाली पड़ी जमीन से मुनाफा दिलवा सकते हैं. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Business Idea: आपके पास भी है थोड़ी बहुत जमीन तो शुरू करें ये 5 काम, होगी मोटी कमाई

HR Breaking News (ब्यूरो) :  आज के आधुनिक दौर में हर कोई चार काम करके पैसा कमाना चाहता है. बढ़ती मंहगाई के बीच अब ये रोजगार के नए रास्ते तालशते रहना भी जरूरी हो गया है. इसी रोजगार की तलाश में कई लोग गांव से शहरों की ओर पलायन करते हैं, लेकिन अपने पीछे खेत-खलिहानों को खाली छोड़ जाते हैं, जिनके हड़पने का खतरा बना रहता है.


अब आप चाहें तो बिना किसी समस्या के अपनी खाली पड़ी जमीन से भी आमदनी कमा सकते हैं. इसके लिए आपको बार-बार अपने गांव के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आज हम आपको ऐसे 4 बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे, जो आपकी गैर-मौजूदगी में भी गांव की खाली पड़ी जमीन से मुनाफा दिलवा सकते हैं.


पेड़ लगाएं


कई लोग कब्जा होने के डर से अपने गांव की जमीन को पट्टे या लीज पर नहीं देते. आज भी कई असामाजिक तत्वों द्वारा खेत-खलिहान हड़पने का खतरा बना रहता है, लेकिन आप चाहें तो इस जमीन पर Long Term Investment यानी भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं. बाजार में लकड़ी की डिमांड बढ़ती जा रही है.

ऐसे में यदि आपके पास भी खेती योग्य जमीन खाली पड़ी है, तो इस पर फलदार या लकड़ी का प्रोडक्शन देने वाली पेड़ लगा सकते हैं. फलदार पेड़ सालोंसाल आपको आमदनी देंगे.

वहीं लकड़ी के पेड़ों को एक बार लगाने से भविष्य में अच्छी आमदनी हो सकती है. आप चाहें तो आम, अमरूद या ड्रैगन फ्रूट की बागवानी या फिर चंदन से लेकर शीशम , पोपलर, सांगवान, महानीम, चन्दन , महोगनी, खजूर के पेड़ भी लगा सकते हैं.


सोलर प्लांट लगवाएं


आने वाला समय पूरी तरह सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा को समर्पित है. आप चाहें को अपने खाली पड़े खेत या जमीन पर  सौर ऊर्जा या पवन ऊर्जा प्लांट भी लगवा सकते हैं, जिससे उत्पादित बिजली सरकार या निजी कंपनियों को बेचकर अच्छी आमदनी होती रहेगी.

अगर आप खुद प्राकृतिक ऊर्जा के इस बिजनेस को नहीं कर सकते हैं, तो निजी कंपनियों के साथ कांट्रेक्ट साइन करके भी सोलर प्लांट लगाने के लिए किराए पर दे सकते हैं, बदले में ये कंपनियां आपको हर महीने एक निश्चित किराए का भुगतान करती रहेंगी.


ग्रीनहाउस-पॉलीहाउस में खेती


गांव में लगातार खेतिहर मजदूरों की संख्या कम होती जा रही है. गांव में रोजगार की कमी के चलते शहरों की तरफ पलायन बढ़ रहा है. आप चाहें तो अपने गांव की समस्या को दूर करने के साथ-साथ अपनी आमदनी का नया रास्ता बना सकते हैं. इन दिनों पॉलीहाउस और ग्रीनहाउस में आधुनिक खेती का ट्रेंड बढ़ रहा है.

आप चाहें तो इस ट्रेंड से जुड़कर अपने खेतों में पॉलीहाउस या ग्रीन हाउस बना सकते हैं, जिसमें खेती-किसानी के लिए गांव के ही मजदूरों को रोजगार मिलेगा. अच्छी बात यह है कि ऐसे संरक्षित ढांचे लगाने के लिए सरकार भी आर्थिक मदद और ट्रेनिंग की सुविधा देती है. इस बिजनेस आइडिया पर अमल करना चाहते हैं तो अपनी करीबी कृषि विज्ञान केंद्र या कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

हाइवे के पास खाली पड़ी है जमीन?


कई किसानों की जमीन मेन रोड़ या नेशनल हाइवे के साथ अटैच होती है. ये जमीन सबसे ज्यादा काम की होती है, क्योंकि यहां आवाजाही और टूरिस्ट एक्टीविटी बनी रहती है. ऐसे में आप हाइवे साइड खाली पड़ी जमीन पर ढ़ाबा या टूरिस्ट प्लेस बना सकते हैं, जहां लंबी यात्रा के बार मालवाहक ट्रक और यात्री आराम कर सकें. यहां ढाबा या रेस्त्रां भी खोल सकते हैं, जिसमें अनाज, फल, सब्जी की आपूर्ति के लिए खेत की बाकी खाली जगह पर खेती भी की जा सकती है. आज के समय में टूरिस्ट प्लेस का बिजनेस भी काफी मुनाफेदार साबित होगा.


ईंट उद्योग


घर बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है मजबूत नींव, जिसके लिए ईंट की हमेशा डिमांड में रहती है. आप चाहें तो खाली पड़े खेत-खलिहान पर ईंट का भट्टा भी खोल सकते हैं. इस बिजनेस के लिए कई राज्यों में परमिशन भी लेनी होती है.

फिर आप चाहें तो लाल ईंट या फिर थर्मल पावर प्लांट की कोयले की राख से बनी ईंटों बना सकते हैं. बता दें कि शहरों में लाल ईंट से ज्यादा कोयले की राख से बनी ईंटों की डिमांड है. यह एक स्वदेसी बिजनेस है, जिसमें ज्यादा निवेश नहीं करना होगा, बल्कि शहर में बैठे-बैठे अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.