home page

Business Idea : नहीं है कोई काम तो 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, महीने की 40 से 50 हजार की कमाई

Business Idea Pollution Testing Center : अगर आप भी बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते है तो आज हम आपको बताने जा रह है एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसके जरीए आप महीने की 40 से 50 हजार की कमाई कर सकते है। इस बिजनेस (Business Idea) की सबसे खास बात यह है की इस बिजनेस को आप केवल 10 हजार में शुरू कर सकते है। 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो): आज के समय में जहां महंगाई बढ़ गई है वहीं इसी के साथ ही बेरोजगारी भी बढ़ती चली जा रही है। ऐसे में अगर आप किसी रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो आप अपने शहर में घर पर ही प्रदूषण जांच केंद्र (Pollution Testing Center) खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 10 हजार रुपये का निवेश करना पड़ेगा। वहीं इस काम को करते हुए आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपये आसानी से कमा सकते (Business idea) हैं। आइए विस्तार से जान लें इसें शुरू करने का प्रोसेस...

 

 


भारत सरकार ने साल 2020 में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू (New Motor Vehicle Act implemented) किया था। इस व्हीकल कानून में वाहनों के प्रदूषण लेवल (Pollution Level) की जांच पर जोर दिया गया है। इस नए कानून के आने के बाद से ही प्रदूषण जांच केंद्रों की मांग में काफी तेजी आई है। आपके लिए यह बिजनेस रोजगार का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।


जानकारी के लिए बता दें कि मोटर एक्ट के तहत वाहनों का प्रदूषण सर्टिफिकेट (vehicle pollution certificate) नहीं होने पर भारी जुर्माना लगाया जाता है। नए एक्ट के बाद से हर छोटे बड़े वाहनों को समय-समय पर प्रदूषण टेस्ट करा कर प्रमाण पत्र अपने साथ रखना अनिवार्य है। अगर ट्रैफिक पुलिस की चेकिंग के समय वाहन चालक के पास गाड़ी का लेटेस्ट पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होता है तो उसे 10 हजार रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट (Pollution Certificate) नहीं होने पर भारी और सामान्य वाहनों के लिए अलग-अलग जुर्माना (penality) तय किया गया है।

ऐसे शुरू करें प्रदूषण जांच केंद्र


प्रदूषण जांच केंद्र की शुरूआत करने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना होता है।
सबसे पहले आपको रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा।
इसके बाद आपको लोकल ऑथोरिटी से नो ऑब्जेक्शन प्रमाण पत्र (no objection certificate) भी बनवाना पड़ेगा।
प्रदूषण जांच केंद्र के आवेदन को पूरा करने के लिए आवेदक को 10 हजार रुपए का एफिडेविट बनवा के ट्रांसपोर्ट ऑफिस में जमा कराना पड़ता है।
अगर आप इसे किसी पेट्रोल पंप या गाड़ी के गैराज के आस-पास खोलते हैं तो वहां ज्यादा कस्टमर आने की संभावना है।


जानिए कितनी होगी कमाई?


प्रदूषण जांच केंद्र से कमाई पूरी तरह से लोकेशन पर निर्भर करती है।


अगर जांच केंद्र बड़े शहर के मुख्य हाइवे पर है तो कमाई बहुत अच्छी होगी।


सामान्य तौर पर केवल 10 हजार केनिवेश के बाद अगर सही जगह पर केंद्र खोला जाए तो 40 से 50 हजार की कमाई हर महीने की जा सकती है।


प्रदूषण जांच केंद्र को नियम के अनुसार आपको इसे पीले रंग के केबिन में खोलना पड़ेगा।


पीले रंग की केबिन पॉल्यूशन टेस्ट सेंटर की पहचान मानी जाती है।


जांच केंद्र पर केंद्र का लाइसेंस (center license) नंबर लिखना जरूरी है।


इसके अलावा केबिन के साइज के लिए आपको राज्य के परिवहन विभाग के मानकों का पालनकरनापड़ेगा।


अगर आप प्रदूषण जांच केंद्र खोलकर अच्छी कमाई (Good earning by opening pollution testing center) करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों को फॉलो कर आसानी से हर महीने 40 से 50 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।