home page

Business idea : छोड़िये नौकरी की टेंशन, 750 स्क्वायर फुट में शुरू करें ये बिजनेस, 6 से 7 लाख की होगी कमाई

business shuru karne ke liye loan kaise le - आज बढ़ती महंगाई के दौर में नौकरी से मुश्किल से ही घर का खर्च निकल पाता है। ऐसे में सभी के मन में एक ही ख्याल आता है कि क्यों न खुद का बिजनेस शुरू (Business idea)  कर लिया जाए। लेकिन कम बजट के चलते ज्यादातर लोगों का ये सपना-सपना ही रह जाता है। खुद का बिजनेस करने वालों की आर्थिक मदद के लिए सरकार ने कई ऐसी योजनाओं (government scheme) चला रखी हैं। जिनके तहत आप लोन लेकर आपना करोबार शुरू कर सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं इन सरकारी योजनाओं के तहत कैसे मिलेगा लोन- 
 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का बिजनेस हो। लेकिन कई बार कम बजट और बिजनेस के बारे में जानकारी न होने के कारण लोग खुद का बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं। अगर आप बि‍जनेस करने का जज्बा है तो आप हर महीने अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। इस काम में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Scheme) आपकी मदद कर सकती है। आप छोटे बिजनेस के रूप में साबुन फैक्‍ट्री लगाने के बारे में सोच सकते हैं। साबुन (Soap) की डिमांड बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों-कस्‍बों और गांवों में बनी हुई है। जो आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

 

सिर्फ चार लाख रुपये में साबुन बनाने की फैक्‍ट्री (Soap Manufacturing Factory) शुरू की जा सकती है। इसके अलावा आपको 80 फीसदी तक लोन भी मिल सकता है। मुद्रा योजना (Mudra Loan Scheme) के तहत न केवल लोन मिलना आसान है बल्कि बिजनेस का पूरा प्रोजेक्ट भी तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं यह बिजनेस कैसे शुरू होगा, आपको पैसा का इंतजाम कैसे करना होगा। इसके लिए आपको क्‍या-क्‍या जरूरतें पड़ेंगी।

 

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की हुई मौज, रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट

इस योजना के तहत शुरू करें बिजनसे-  


इस तरह के बि‍जनेस को करने में आपको काफी आसानी होगी क्‍योंकि पहली बात तो ये कि इसके हर पहलू को समेटे हुए पूरी डि‍टेल रि‍पोर्ट आपको खुद सरकार मुहैया कराती है। इसके अलावा आपको 80 फीसदी तक लोन भी मि‍ल सकता है। लोन के लि‍ए आपको प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करने की जरूरत भी नहीं है क्‍योंकि वह तो सरकार ने पहले ही बना रखी है, आप उसी को यूज कर सकते हैं।

 


इस बिजनेस को शुरू करने में आएगी 1 लाख लागत- 


इस यूनिट को लगाने के लिए आपको कुल 750 स्क्वायर फुट के एरिया की जरूरत होगी। इसमें 500 स्क्वायर फीट कवर्ड और बाकी का अनकवर्ड होगा। इसमें मशीनों सहित कुल 8 उपकरण लगेंगे। मशीनों और उन्हें लगाने की लागत महज 1 लाख रुपये होगी। सात महीने लगेंगे कुल सात महीने में आप इसकी सारी औपचारिकताएं पूरी कर प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं।


कुल खर्च में आपको कितना देना होगा


इस पूरे सेटअप को लगाने में कुल 15.30 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसमें जगह, मशीनरी, तीन महीने की वर्किंग कैपिटल शामिल है। इसमें से आपको केवल 3.82 लाख रुपये खर्च करने होंगे, क्योंकि बाकी का लोन आप बैंकों से ले सकते हैं।

Income Tax : सेविंग अकाउंट में इस लिमिट से ज्यादा है पैसा तो देना होगा मोटा टैक्स, जानिये इनकम टैक्स के नियम

इस बिजनेस के लिए ले सकते हैं मुद्रा लोन- 

अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में आप बिजनेस को लिए लोन ले सकते हैं। यह लोन का ब्याज दर बैंकों की तुलना में कम होता है।

पीएम मुद्रा योजना भारत सरकार की एक अहम योजना है। इस योजना का उद्देश्य युवाओं को खुद के बिजनेस की तरफ प्रेरित करना है। इस वजह से इसमें आसान किस्तों पर लोन दिया जाता है। इसमें आप 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।  आइए, जानते हैं कि इस योजना के लिए योग्यता क्या है?


मुद्रा लोन लेने के लिए होनी चाहिए ये योग्यता-


भारत का कोई भी नागरिक इस योजना के तहत लोन ले सकता है।
लोन देने से पहले यह चेक किया जाता है कि आवेदक किसी बैंक या वित्तीय संस्था का डिफॉल्टर तो नहीं है। इसी के साथ उसका क्रेडिट स्कोर कैसा है।
इस योजना में लोन लेने के लिए आपको किसी एजेंट की जरूरत नहीं पड़ती है।
आप इस लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।


कितना लोन मिलता है

इस योजना में लोन को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। पहली कैटेगरी है शिशु, इसमें 50,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है। दूसरी कैटेगरी है किशोर, इसमें 50,001 रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। तीसरी और आखिर कैटेगरी तरुण है, इसमें 5 लाख 1 रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। लोन पर लगने वाला ब्याज बैंक की दरों के अनुसार लगाया जाता है।

जानिये मुद्रा लोन अप्लाई करने का तरीका-

  • आपको मुद्रा लोन लेने के लिए सबसे पहले कुछ डॉक्यूमेंट्स को कलेक्ट करना है। आपके पास आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो,बिजनेस प्रूफ जैसे कई डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए।
  • आपको लोन के लिए आवेदन देने के लिए सबसे पहले पीएम मुद्रा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको मुद्रा लोन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अभी आवेदन करें पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको सारी जानकारी दर्ज करनी है और ओटीपी जनरेट करना है।
  • आप जैसे ही रजिस्ट्रेशन कर देते हैं, उसके बाद आपको लोन आवेदन केंद्र को सिलेक्ट करना है।
  • इसके बाद जानकारी भरकर, दस्तावेज को अपलोड करना है।
  • अब आप सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपके पास एप्लीकेशन नंबर मिल जाता है। इसके जरिये आप लोन का स्टेटस जान सकते हैं।