home page

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन की हुई मौज, रेल किराए में मिलेगी इतनी छूट

Indian Railway : भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों को तरह- तरह की सुविधाएं प्रधान करता रहती है, अब फिर रेलवे ने वरिष्ठ नागरिको को बड़ी सौगात दी है बताया जा रहा है की सीनियर सिटीजन को अब रेल किराये में काफी छूट मिलेगी, आइये खबर में जानते है इनसे जुडी पूरी जानकारी...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - ट्रेन टिकट किराए में एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) को 50 फीसदी की छूट मिल सकती है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) जल्द ही सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली रियायत को बहाल कर सकता है, जिसे कोरोना महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था. संसद की एक समिति ने ट्रेन किराए में वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली छूट फिर से बहाल करने पर रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) को विचार करने का आग्रह किया है. इसमें स्लीपर क्लास, 3rd AC में वरिष्ठ नागरिकों को फिर से टिकट किराए में मिलने वाली छूट को बहाल करने की मांग की है.


अगर रेल मंत्रालय इस अपील पर विचार करता है तो सीनियर सिटिजन को एक बार फिर से छूट मिल सकती है. हालांकि दिसंबर 2022 में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने सपष्ट किया था कि टिकट किराए में मिलने वाली छूट को फिलहाल बहाल नहीं किया जा सकता है. उन्होंने इसके पीछे कारण बताया कि रेलवे का पेंशन और वेतन बिल बहुत अधिक है. रेलवे पर पहले से खर्च का बोझ अधिक है.


53 फीसदी की मिलती थी छूट


रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं. वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को पहले भी इस तरह की छूट मिलती रही थी, लेकिन मार्च 2020 में कोरोना महामारी के दौरान इसे वापस ले लिया गया था. अब इसे फिर से बहाल करने की मांग उठ रही है.
 

सभी ट्रेनों में मिलती थी छूट


रिपोर्ट के अनुसार, समिति ने कहा कि भारतीय रेलवे 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को किराए में 40 प्रतिशत की छूट देता था और महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु 58 वर्ष होने पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती थी. आपको बता दें कि रेल टिकट में वरिष्ठ नागरिकों को ये रियायतें सभी मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में मिलती रही थी. ट्रेन टिकट (train ticket) के किराए में मिल रही इस छूट को कोरोना काल के दौरान रेलवे ने वापस ले ली.