home page

Business Idea : छोड़िये नौकरी की चिंता, ये बिजनेस हर महीने कमाकर देगा 2 लाख रुपये, इन मशीनों की पड़ेगी जरूरत

Top Business Idea : अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे है और कुछ हाथ नही लग रहा है तो छोड़िये नौकरी की चिंता क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जो आपको नौकरी से भी ज्यादा कमा के देगा। जी हां, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरू में निवेश करना होगा लेकिन बाद में आपको कुछ महीनों के अंदर ही दोगुणा पैसा बन जाएगा। आईए जान लेते है इस बिजनेास के बारे में.... 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आजकल बिजनेस की ओर लोगों का रूख ज्यादा हो रहा है। जिसे देखों हर कोई बिजनेस के बारें में ही सोच रहा है। अगर आप किसी बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है, और आपको बिज़नेस समझ नहीं आ रहा है. ऐसे में आपको सिर्फ इस खबर से कुछ आईडिया मिल सकता है. इस खबर में हम आपको एक ऐसे बिज़नेस के बारे बताने जा रहे (Business Idea) है. जिसमें आपको हर महीने कम से कम 2 लाख रुपया की कमाई होती रहेगी. ये बिज़नेस नमकीन से जुड़ा हुआ है. 

हर घर में सालभर रहती है जरूरत 


हमारें यहां चाय के बाद दूसरी चीज नमकीन ही है, जिसे हर वर्ग के लोग खाना पसंद करते है. ये आपके घर की रसोई का अहम सामान है. नमकीन का बिजनेस शुरू करके आप मोटा मुनाफा कमा (Earn big profits by starting a business) सकते हैं. आप इसको छोटे या फिर बड़े स्तर से शुरू कर सकते हैं. आप अपनी लागत के हिसाब से इस बिजनेस को शुरु कर सकते हैं. 

ऐसे करें इस बिजनेस की शुरुआत 


हमारे देश के हर घर में सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के स्नैक्स तक में नमकीन शामिल किया जाता है. आपको इस बिजनेस (Business Startup) को शुरू करने के लिए 300 से 500 वर्ग फुट जगह की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आप अपने घर के किसी हिस्से को भी ले सकते है. साथ ही आपको FSSAI रजिस्ट्रेशन और फूड लाइसेंस लेना पड़ेगा.

इन मशीनो की होगी जरूरत


इस बिजनेस (Namkeen manufacturing business) को शरू करने के लिए आपको पहले कच्चा माल डालना होगा उसके बाद ही आप बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. कच्चे माल में आपको तेल, दाल, आलू, बेसन, मूंगफली और मसालों की जरूरत पड़ेगी. इसके उपयोग से आप अच्छी नमकीन बना सकते हैं. साथ आपको कुछ मशीनों को शामिल करना होगा. 

इतनी होगी कमाई


नमकीन के बिजनेस में आपका लगभग खर्च 2 लाख से 8 लाख रुपया तक आ सकता है. इस बिजनेस में आपको शुरुआत में ही 20 से 30 फीसदी तक का मुनाफा (profitable business idea) मिल जाएगा. अगर आप 8 लाख रुपया का खर्च करते हैं तो आपको 30 फीसदी फायदा जरूर मिलेगा यानि आपको महीने में 2 लाख 40 हज़ार रुपए की कमाई होगी.