home page

Business Idea: छोटे से निवेश में शूरू करें ये बिजनेस, आसानी से 50 हजार महीना कर लेंगे कमाई

Business Idea: अगर आप भी किसी बिजनेज में अपना हाथ अजमाना चाहते हैं तो ये बिजनेस आपके सही है। इस बिजनेस को शुरू करने में बहुत ही कम निवेश की जरूर पड़ती है। यह बिजनेस आपको महीने में अच्छी खासी कमाई करके देगा और बाद में आप इस बिजनेस को और भी बढ़ा सकते हैं।

 | 
Business Idea: छोटे से निवेश में शूरू करें ये बिजनेस, आसानी से 50 हजार महीना कर लेंगे कमाई

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भारत के घरों में आटे का इस्तेमाल लगभग हर दिन होता है. इसलिए फ्लोर मिल का बिजनेस एक अच्छा आइडिया हो सकता है जो आपको तगड़ा मुनाफा कमा कर दे. एक बार अगर आप अपना नाम स्थापित कर लेते हैं तो आपके पास ग्राहकों की कोई कमी नहीं होगी. यह रोजमर्रा के काम की वस्तु है तो हर दिन कमाई भी अच्छी ही होगी. फ्लोर मिल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक खर्च करने की भी जरूरत नहीं है.

आपको बता दें कि आटे का इस्तेमाल हर घर की रसोई में होता है. वहीं मौजूदा समय में साधारण आटे के साथ-साथ मल्टीग्रेन आटा बनाने का भी चलन है. इसके लिए आप गेहूं, बाजरा, ज्वार, मक्का, रागी, चना, दाल आदि अनाजों को सही अनुपात में चक्की में पीसकर आटा तैयार कर बेच सकते हैं. आइए जानते हैं फ्लोर मिल का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं.

ये भी जानें : 13 साल बाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की हो गई मौज


ऐसे करें बिजनेस की शुरुआत


फ्लोर मिल के बिजनेस की शुरुआत आप अपनी छोटे या बड़े लेवल पर अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं. अगर आपके पास निवेश के लिए ज्यादा पैसे है तो आप अनाज पीसने और आटे की पैकिंग के लिए बड़ी मशीनें खरीद सकते हैं. वहीं अगर आपका बजट कम है तो सामान्य आटा चक्की खरीदकर छोटी सी जगह पर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें आपको सिर्फ मंडी या मार्केट से होलसेल में अनाज खरीदना है और उसे पीसकर बेचना है.

ऑर्गेनिक फ्लोर से होगा ज्यादा फायदा

ये भी जानें : इतने साल बाद किराएदार का हो जाएगा घर, मकान मालिक का हक समाप्त, सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला


वर्तमान में लोगों का रुझान ऑर्गेनिक फ्लोर की तरफ बढ़ा हुआ है. ऐसे में आप नए प्रयोग करके अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप सीधे किसानों से अनाज खरीदकर उसका आटा तैयार करके सामान्य से अधिक दाम में बेच सकते हैं. खाद्य पदार्थों में बहुत ज्यादा मिलावट को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में भी अब लोग सीधे मिल से आटा खरीदने पर भरोसा करते हैं. इस तरह आप मार्केट में अपनी साख बना सकते हैं.


इस तरह होगी डबल कमाई


फ्लोर मिल में बेसिक आटे के साथ-साथ आप कई तरह के प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं. आप सीजन के अनुसार मक्का, बाजरा, रागी आदि का आटा भी तैयार करके बेच सकते हैं. इसके साथ आप छोटी मशीन लगाकर मसाले आदि पीसने का काम भी शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको ज्यादा पूंजी का निवेश नहीं करना पड़ता है लेकिन कमाई डबल हो जाती है. इस तरह फ्लोर मिल के बिजनेस के जरिए आप हर महीने 30-50 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं.