home page

business idea: केंद्र सरकार की स्कीम के साथ शुरू करें अपना बिजनेस, हर महीने 5 लाख तक की कमाई, 85 परसेंट सब्सिडी

Money Making Business- बिजनेस करने की सोच रहे हैं और अच्छे आइडिया की तलाश है तो सरकार की मदद लें. सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जो बिजनेस शुरू करने के लिए प्रोत्साहित तो करती ही हैं, साथ ही आपको बिजनेस आइडिया भी देती हैं. यही नहीं, ऐसे बिजनेस को शुरू करने में सरकार सब्सिडी भी देती है.
 
 | 
business idea: केंद्र सरकार की स्कीम के साथ शुरू करें अपना बिजनेस, हर महीने 5 लाख तक की कमाई, 85 परसेंट सब्सिडी

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  बिजनेस करना चाहते हैं और अच्छे बिजनेस की तलाश है तो आपके लिए शानदार मौका है. शुरुआती दिनों से ही कमाई अच्छा मौका मिलता है. ये शानदार बिजनेस आइडिया आपके लिए लाइफ चेंजिंग साबित हो सकता है. बिजनेस कृषि क्षेत्र से जुड़ा है.

एग्रीकल्चर में कारोबार शुरू करना हमेशा से मुनाफे वाला रहा है. मधुमक्खी पालन (Beekeeping business) कम लागत में अच्छा मुनाफा देने वाला धंधा है. बिजनेस सेटअप करने में खुद मोदी सरकार आपकी मदद करती है. बिजनेस में करीब 85 फीसदी तक सब्सिडी मिलती है और कमाई 5 लाख रुपए तक है.

Business Tips: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, मात्र 40 हजार रुपये लगाएं हर माह 50 से 60 हजार रुपये पाएं


मधुमक्खी पालन बिजनेस


मधुमक्खी पालन बिजनेस (Beekeeping business) से कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. अभी भी इसमें काफी संभावनाएं हैं. ध्यान होगा मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर पैकेज में भी वित्त मंत्री ने 500 करोड़ की योजना का ऐलान किया था. लोकल से ग्लोबल की दिशा में यह एक बड़ा कदम है. न सिर्फ लोकल मार्केट में बल्कि एक्सपोर्ट में भी संभावनाएं हैं.


व्यापार की लागत


यह व्यापार छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है. आप चाहें तो सिर्फ 10 पेटी की मदद से मधुमक्खी पालन का बिजनेस (How to start business) शुरू कर सकते हैं. 10 पेटी से मधुमक्खी पालन में आपका कुल खर्च 35,000 से 40,000 का आता है. हर साल मधुमक्खियों की संख्या के बढ़ने के साथ बिजनेस के 3 गुना बढ़ने की संभावना है. मतलब 10 पेटी से शुरू किया गया बिजनेस 1 साल में 25 से 30 पेटी का भी हो सकता है.

Business Tips: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, मात्र 40 हजार रुपये लगाएं हर माह 50 से 60 हजार रुपये पाएं


जानें कैसा है Beekeeping का मार्केट?


शहद के साथ कई दूसरे प्रोडक्ट हैं जिनका आप उत्पादन कर सकते हैं. इनमें बीज़वैक्स (Bee wax), रॉयल जेली (Royal jelly), प्रोपोलिस या मधुमक्खी गोंद, मधुमक्खी पराग. ये सभी प्रोडक्ट्स इंसानों के लिए बहुत फायदेमंद हैं और बाजार में बहुत महंगे हैं. मतलब मार्केट में बेहद डिमांड में है.


क्या बना सकते हैं?


शहद (Honey)- कुछ ऑर्गेनिक शहद की कीमत ज्यादा होती है, लेकिन ज्यादातर 699 रुपए से 1000 रुपए के बीच उपलब्ध होते हैं.

Business Tips: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, मात्र 40 हजार रुपये लगाएं हर माह 50 से 60 हजार रुपये पाएं


मधुमक्खी मोम


मधुमक्खियों से बना एक वास्तविक कार्बनिक मोम है. बाजार में इसकी औसत कीमत (Bee Income) 300 से 500 रुपए प्रति किलो है. मधुमक्खी के डिब्बे या डिब्बे में 50 से 60 हजार मधुमक्खियों को रखा जा सकता है. इससे 1 क्विंटल तक शहद प्रोडक्शन होता है.


मधुमक्खी पालन पर 85% तक सब्सिडी देगी सरकार


कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare) ने ‘फसल उत्पादकता में सुधार के लिए मधुमक्खी पालन का विकास’ (Development of Beekeeping for Improving Crop Productivity) नाम से एक केंद्रीय योजना शुरू की है. इस योजना में इस सेक्टर को विकसित करना, प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, प्रशिक्षण करना और जागरूकता फैलाना है.

राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) ने नाबार्ड (NABARD) के साथ मिलकर भारत में मधुमक्खी पालन बिजनेस के लिए फाइनेंसिंग स्कीम भी शुरू की हैं. रोजगार के लिए आप राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड कार्यालय में जाकर पता कर सकते हैं या वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं. केंद्र सरकार मधुमक्खी पालन पर 80 से 85% तक सब्सिडी देती है.

Business Tips: घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, मात्र 40 हजार रुपये लगाएं हर माह 50 से 60 हजार रुपये पाएं


कैसे होगी हर महीने लाखों में कमाई?


हर महीने 5 लाख तक की कमाई हो सकती है. बाजार में शहद की मौजूदा कीमत- 400 रुपए से 700 रुपए तक है. अगर प्रति बॉक्स 1000 किलोग्राम की शहद बनाते हैं, तो आपको 5,00,000 रुपए (5 लाख) तक का शुद्ध मुनाफा होगा. अगर आप बड़े स्तर पर मधुमक्खी पालन करना चाहते हैं तो 100 बॉक्स लेकर यह काम शुरू कर सकते हैं.

अगर 40 किलो प्रति बॉक्स शहद मिले तो कुल शहद 4 हजार किलोग्राम होगा. 350 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से 400 किलो शहद बेचने पर 14 लाख रुपए मिलेंगे. प्रति बॉक्स खर्च 3500 रुपए आता है तो कुल खर्च 3,40,000 रुपए होगा. रिटेल और दूसरे खर्च (मजदूर, यात्रा) 1,75,000 रुपए होगा. इसलिए शुद्ध लाभ 10,15,000 रुपए होगा.