home page

Business Idea: नौकरी के साथ इस बिजनेस से कर सकते हैं मोटी कमाई, बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार दे रही 10 लाख

Business Idea Hindi : अगर आपको भी सिर्फ अपनी नौकरी के पैसों से घर चलाना नामुमकिन लग रहा है तो आज हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे है जिसे आप अपनी नौकरी के साथ शुरू कर सकते है। साथ ही यह बिजनेस पूरा साल चलने वाला बिजनेस भी है। सबसे बड़ी और अहम बात तो यह है कि इस बिजनेस को शुरू करेन के लिए आपकेा सरकार भी आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी। 

 | 
Business Idea: नौकरी के साथ इस बिजनेस से कर सकते हैं मोटी कमाई, बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार दे रही 10 लाख

HR Breaking News (ब्यूरो) : आज के महंगाई के जमाने में सिर्फ नौकरी का घर चलाना मुश्किल काम है। यदि आपके भी नौकरी के पैसों से खर्च पूरे नहीं हो पा रहे हैं. इसके अलावा कुछ अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस (Business Idea) को अपनी नौकरी के साथ शुरू कर सकते हैं. इससे आपकी आमदनी (Income) कई गुना बढ़ जाएगी. अगर आपके घर में कुछ जगह है तो आप अपने घर पर ही वुडन फर्नीचर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से लोन भी लिया जा सकता है. ऐसे में आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं. आज के समय में वुडन फर्नीचर (wooden furniture) की बढ़ती मांग ने इस बिजनेस को काफी बढ़ावा दिया है.


आजकल लोग घरों को सजाने और रेनोवेट करने के लिए वुडन आइटम्स (wooden items) को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. यह बेहद मुनाफे वाला कारोबार है. इस बिजनेस के लिए मोदी सरकार आपकी मदद के लिए भी तैयार है. सरकार आपको बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा लोन योजना के तहत कम ब्याज दर पर कर्ज भी देती है.

इतनी होगी लागत


वुडन फर्नीचर के इस बिजनेस (furniture business) को शुरू करने के लिए आपके पास लगभग 1.85 लाख रुपये होना जरूरी है. मुद्रा स्कीम के तहत आपको बैंक से कंपोजिट लोन के तहत लगभग 7.48 लाख रुपये का लोन मिल सकता है. इसमें आप फिक्स्ड कैपिटल के तौर पर 3.65 लाख रुपये और तीन माह के वर्किंग कैपिटल के लिए 5.70 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी.


बात ये है कि मोदी सरकार अपनी मुद्रा योजना (Mudra Scheme) के तहत छोटे कारोबारियों को लोन मुहैया कराती है. ऐसे में 75-80 फीसदी तक बिजनेस शुरू करने के लिए लोन मिल जाता है. इस स्कीम के तहत आप भी अपना कारोबार शुरू करके कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस करना कोई मुश्किल काम नहीं है. इसे नौकरी के साथ-साथ आप आसानी से देख सकते हैं.

इतना होगा मुनाफा


बात करें मुनाफे कि तो इस बिजनेस को शुरू करने के बाद से ही आपको मुनाफा मिलना शुरू हो (profitable business) जाएगा. सारे खर्च निकालकर आपको 60,000 से 100000 रुपये तक आराम से फायदा हो सकता है. इन पैसों से आप जल्द ही लोन भी चुका लेंगे. और कम लागत के साथ भी आप अपनी इनकम दोगुना कर सकते हैं. जो आपके आने वाले कल को सुरक्षित करने में आपकी मदद करेगा.