home page

Business Idea : घर बैठे बिना निवेश के शुरू कर सकते है इन 7 में से एक बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

Business Without Money :अगर आप भी नौकरी के शेडयूल से परेशान हो गए है और खुद का कोई ऐसा कारोबार करने का सोच रहे है जिससे कि आपको नौकरी से बेहतर कमाई हो तो इस खबर को पढ़े बिना आगे मत बढ़ें। आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले है जिससे कि आप घर बैठे मोटी कमाई कर सकते है। आइए जान लेते है इनके बारे में विस्तार से...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : आज के जमाने में हर कोई अपना खुद का स्टार्टअप करने का सपना देखता है। जीवन में कभी न कभी अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में हर कोई सोचता है. आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जो बिना पैसे के शुरू हो सकते हैं और इतना ही नही इससे आप मोटा मुनाफा भी कमा सकते है। तो देर किस बात की। आइए जल्दी से जान लें क्या है ये बिजनेस आइडिया (Business Idea)...


1. Real Estate Brokerage


बता दें कि रियल एस्टेट का कारोबार (Real Estate business) पूरे देश में तेजी से पसरा है. लोगों की घर की जरूरतें बढ़ रही हैं और इसी के साथ जमीन व मकान की खरीद-बिक्री में तेजी आ रही है. आम तौर पर किसी भी इंसान के पास इतना समय या नॉलेज नहीं होता है कि वे सही डील परख सकें. ऐसे में वे प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं. इस पेशे में काम करने वालों ने खूब दौलत बनाई है.


2. Insurance Agency


इसमें सबसे पहले नाम आता है बीमा एजेंसी (Insurance Agency) का. अभी के समय में भारत में करोड़ों लोग बीमा एजेंट का काम कर रहे हैं और इसी से अपना घर चला रहे हैं. इसमें सबसे ऊपर एलआईसी. सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के साथ अभी करीब 14 लाख एजेंट जुड़े हुए हैं. एक ऐसे ही शख्स हैं भारत पारेख, जिनकी इस प्रोफेशन से सालाना कमाई 4 करोड़ रुपये है और आज उनकी गिनती करोड़पतियों में होती है.


3. Post Office Franchise


जानकारी के लिए बता दें कि यह बिजनेस पूरी तरह से बिना पैसे का तो नहीं है, लेकिन इसमें जितने पैसे लगते हैं, वे आज के हिसाब से बहुत ज्यादा नहीं हैं. आप मामूली 10 हजार रुपये खर्च कर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (Post Office Franchise) ले सकते हैं और घर से ही कमाई सुनिश्चित कर सकते हैं.

 

 


4. Blogging


आज की युग डिजिटल युग है। समय के साथ नई-नई टेक्नोलॉजी सामने आ रही है और उसके साथ-साथ काम व कमाई के तरीके बदल रहे हैं. ब्लॉगिंग (Blogging profession) भी ऐसा प्रोफेशन है. आपको इंटरनेट पर तमाम ऐसे पोर्टल व साइट मिल जाएंगे, जहां आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं. अगर आपके ब्लॉग में नई व सही जानकारी होगी तो निश्चित ही वह चल निकलेगा.


5. Vlogging


व्लोगिंग भी ब्लॉगिंग (Vlogging) का ही बदला हुआ रूप है. बस इसमें कंटेंट लिखा नहीं होता है, बल्कि वीडियो के फॉर्म में होता है. सस्ते इंटरनेट ने इसे काफी बढ़ावा दिया है. इस कारण यूट्यूब से लेकर इंस्टा तक व्लॉगिंग करने वालों की नई फसल पैदा हुई है.


6. Marriage Bureau


ये तो सब जानते है कि शादियों का सिलसिला कभी न खत्म होने वाला काम है। शादी-विवाह ऐसी चीजें हैं, जिसके ऊपर मंदी या किसी अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों का खास असर नहीं होता है. भारत तो खैर वैसे भी महंगी शादियों के लिए मशहूर है. हालांकि सबसे बड़ी समस्या सही रिश्ते की तलाश कर पाना है. इस दिशा में कई डिजिटल प्लेटफॉर्म सक्रिय (Marriage Bureau business) हैं, लेकिन लोगों को इस मामले में ऑफलाइन जाना पसंद है. अगर आपका भी सामाजिक दायरा लंबा-चौड़ा है तो यह काम आपके लिए है.


7. Photography


हर व्यक्ति अपने यादगार लम्हों को सहेजकर रखना चाहता है. इसी लिए आज के समय में प्री-वेडिंग फोटोग्राफी (Pre-Wedding Photography) से लेकर बर्थडे पार्टी तक के लिए फोटोग्राफरों की जरूरत पड़ने लगी है. अगर आपके पास कलर, ब्राइटनेस और सही एंगल की परख है तो तस्वीरें खींचकर आप मोटी कमाई कर सकते हैं. शादियों के सीजन में तो ये बिजनेस जमकर चलता है।