home page

Business Ideas: 250 - 300 वर्ग फुट जगह है तो शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, सरकार देगी 4 लाख का लोन

Business Ideas : अक्सर देखा गया है कि सिर्फ नौकरी करने से घर का गुजारा मुश्किल हो जाता है या फिर कोई तो इस नौकरी के पूरे दिन के शेडयूल से ही खुश नही होते। ऐसे में हम आपको एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिससे न सिर्फ आपको तगड़ा मुनाफा होगा बल्कि इसको शुरू करने में भी सरकार आपकी पूरी मदद करेगी। इस बिजनेस को आप एक साइड बिजनेस की तरह भी शुरू कर सकते है। 

 | 
Business Ideas: 250 - 300 वर्ग फुट जगह है तो शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, सरकार देगी 4 लाख का लोन

HR Breaking News (ब्यूरो) : आज कल कोई भी 9-5 की नौकरी में खुश नही है। अगर आप किसी नए बिज़नेस (Business Idea) की तलाश में हैं या फिर नौकरी के साथ कुछ एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं, तो ऐसे में हम आपको एक शानदार बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं. हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea in hindi) देने जा रहे हैं, जिसके जरिये आप कई लोगों को जॉब देने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. 

बिजनेस से होगी बंपर कमाई


इस खबर में हम पापड़ बनाने के बिजनेस (Papad Making Business) के बारे में चर्चा कर रहे हैं. इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. साथ ही इसमें आपको ज्यादा रकम लगाने की जरूरत नहीं है. सरकार की ओर से आपको पेसो की मदद मिलेगी. अगर आप किसी गांव या छोटे कस्बे में निवास करते हैं, तो आपको इसके लिए कम जगह की जरूरत पड़ेगी. 

ऐसे करें बिजनेस की शुरुआत


Papad Making के इस Business को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 250 - 300 वर्ग फुट की जगह चाहिए. इसमें आप पापड़ बनाने की एक यूनिट लगा सकते हैं, जिसमें 2 स्किल्ड कर्मचारी, 3 अनस्किल्ड कर्मचारी और 1 सुपरवाइजर की जरूरत होगी. इस बिजनेस (Papad Making Business) के शुरू होते ही आपकी कमाई शुरू हो जाती है. आपके बनाए पापड़ की क्वॉलिटी लोगों को पसंद आती है, तो इसकी डिमांड भी बढ़ेगी. इसमें आप आलू, दाल और चावल के पापड़ बना सकते है, जिसकी मार्केट में काफी डिमांड है.

जान लें कितना होगा खर्च


Papad Making Business में आपको 30,000 किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी की यूनिट तैयार करने के लिए 6 लाख रुपये के निवेश की जरूरत होगी. जिसमें 4 लाख रुपये का लोन आपको सरकार की तरफ से मिल जाएगा. इसमें आपको 2 लाख रुपये निवेश (Investment in Business) करने हैं. 

ऐसे करें कैपिटल कैलकुलेशन


आपको विस्तार से बता दें कि 6 लाख रुपये में फिक्स्ड कैपिटल (fixed capital) और वर्किंग कैपिटल दोनों शामिल हैं. फिक्स्ड कैपिटल से आपकी 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च किए जाएंगे. वहीं वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की 3 महीने की सैलरी, 3 महीने में लगने वाला रॉ-मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च होगा. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल है.

सरकार करेगी मदद 


केंद्र सरकार की ओर से कई नए बिज़नेस शुरू करने (starting new business) के लिए सस्ते लोन उपलब्ध कराए जा रहे है. इस बिज़नेस में भी आपको सस्ती दरों पर लोन मिल सकेगा. नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इसमें मुद्रा स्कीम के तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन सस्ते रेट पर मिल जाता है. इस लोन की मदद से आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कमाई शुरू होने के बाद आप लोन की ईएमआई भी चुका सकते हैं.