home page

Business Ideas: नहीं है कोई काम तो ये सरकारी सर्विस सेंटर खोलकर हर दिन कर सकते हैं 5000 रुपये की कमाई, जानिये कितना होगा निवेश

Top Business Ideas : अगर आप भी घर पर फ्री बैठे रोजगार के बारे में सोच रहे है तो इस खबर को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिससे कि आप प्रतिदिन 5000 रूपए तक कमा सकते है। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश की भी आवश्यकता नही है। आइए जान लेते है कि आखिर क्या है बिजनेस आइडिया....

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की सरकार जब से सत्ता में आई है तब से ही सरकार का स्वरोजगार पर पूरा फोकस है. इसलिए सराकर ने जहां एफपीओ, एसएचओ को वित्तीय सहायता बढ़ाने का काम किया है, वहीं मुद्रा लोन जैसी स्कीम शुरू कर लोगों को कई छोटे-मोटे काम शुरू करने में भी मदद की है. अगर आप भी ऐसे ही किसी ऑप्शन को ढूंढ रहे हैं, जहां कम निवेश में अच्छी कमाई हो सके. तब आपके लिए प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट जारी करने वाला सेंटर खोलना एक अच्छा विकल्प हो सकता (Business Idea) है. चलिए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी प्रोसेस…


भारत में मोटर वाहन अधिनियम (motor vehicles act) के तहत पेट्रोल, डीजल या सीएनजी से चलने वाली हर कार, स्कूटर, बाइक और अन्य किसी भी गाड़ी के लिए प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट रखना जरूरी है. इन्हें जारी करने का काम पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सेंटर (PUCC) करते हैं. इनको खोलने की प्रोसेस आसान है, वहीं ये बढ़िया कमाई का जरिया भी बनते हैं.

बस करना होगा इतना निवेश


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट सेंटर खोलने के लिए अलग-अलग राज्य अपने हिसाब से रजिस्ट्रेशन फीस लेते हैं. दिल्ली में इसके लिए परिवहन विभाग सिर्फ 5,000 रुपये की एनुअल फीस लेता है. हालांकि ऐसे सेंटर्स का लाइसेंस एक ही साल के लिए होता है, और उन्हें हर वित्त वर्ष में रीन्यू कराना होता है. समय से रीन्यू नहीं कराने पर अधिकतम 5,000 रुपये तक के जुर्माने का भी प्रावधान है.


यदि आप अपनी पूरी ईमानदारी से यह काम करते हैं तो ये सेंटर्स आपके लिए बढ़िया कमाई का साधन (means of earning in PUCC) बन सकते हैं. वैसे नियमों के मुताबिक अप्रूवल से जुड़ी शर्तों का पालन करने में कोताही करने पर 50,000 रुपये तक के जुर्माना या लाइसेंस कैंसिल होने के नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है.

इस बिजनेस (PUCC) को शुरू करेन के लिए लाइसेंस फीस के अलावा सेंटर खोलने के लिए आपको एक पीले और हरे रंग का केबिन बनवाना होगा. इसे किसी कार या स्कूटर गैराज के पास अथवा फ्यूल स्टेशन के पास ही लगाया जा सकता है. वहीं केबिन में आपको एक कंप्यूटर, एसी, प्रिंटर, वेबकैम और इंटरनेट की व्यवस्था भी करनी होगी. साथ ही प्रदूषण जांच करने वाली मशीनों (pollution checking machines) पर भी निवेश करना होगा. अलग-अलग राज्यों में इसकी लागत अलग-अलग आ सकती है.

 5,000 होगी प्रतिदिन की कमाई


मान लों एक बार यदि आपको पीयूसीसी (PUCC Center) के लिए अप्रूवल मिल जाता है. तब आप स्कूटर, मोटरसाइकिल, ऑटोरिक्शा और कार इत्यादि की प्रदूषण जांच करके हर दिन 5,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. आम तौर पर एक स्कूटर की प्रदूषण जांच 30 रुपये से शुरू होती है, जबकि कार की प्रदूषण जांच (pollution check) 250 रुपये तक में होती है. सरकार की ओर से सर्टिफिकेट पर लगाए जाने वाले होलोग्राम के लिए प्रति यूनिट बस 2 रुपये का शुल्क लिया जाता है. यानी आपकी कमाई बढ़िया रहने की उम्मीद है.

पीयूसीसी खोलने के लिए कुछ अनिवार्य शर्तें


ये तो आप जानते ही है कि पीयूसीसी पर जारी होने वाले प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट सिर्फ ऑनलाइन ही जारी होते हैं. ऐसे सेंटर्स खोलने के लिए व्यक्ति का कम से कम आईटीआई पढ़ा होना चाहिए. उसके पास ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग, मोटर मैकेनिक्स, ऑटो मैकेनिक्स या स्कूटर मैकेनिक्स में किसी एक का डिप्लोमा होना चाहिए.

पीयूसीसी सेंटर्स (PUCC Centers) का अप्रूवल जिन लोगों के नाम पर होता है. वह इसे दूसरे को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. वहीं दिल्ली सरकार की https://transport.delhi.gov.in/ साइट पर जाकर वो अधिक डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते हैं.