home page

business ideas : आपके पास है खाली जमीन तो इन 3 बिजनेस से कर सकते हैं मोटी कमाई, जानिए पूरा प्रोसेस

business ideas :  अगर आपकी भी गांव में कोई खाली पड़ी जमीन है। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको उन बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके उपयोग से आप अपनी गांव में पड़ी जमीन से अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। हर साल रोजगार की तलाश में बड़े पैमाने पर लोग गांव से शहर की ओर पलायन कर रहे हैं। बीते दस से बीस सालों में ये संख्या काफी बढ़ गई है। गांव से शहर की ओर पलायन करने के बाद ये किसान अपने पीछे अपनी कृषि योग्य जमीन छोड़ जाते हैं।


शहर में जाने के बाद इन जमीनों पर किसी प्रकार की खेती नहीं होती है। इसके अलावा मालिक की गैरमौजूदगी में इन खेत खलिहानों को हड़पने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। अगर आपकी भी गांव में कोई खाली पड़ी जमीन है।


ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको उन बिजनेस आइडिया (business idea) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके उपयोग से आप अपनी गांव में पड़ी जमीन से अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। ये बिजनेस आपकी गौरमौजूदगी में भी बंपर कमाई कराएंगे। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -
आप अपने गांव में पड़ी खाली जमीन पर पेड़ों को लगा सकते हैं। देश में लकड़ी की डिमांड (demand for wood) काफी ज्यादा है। आप शीशम, सांगवान, महानीम, चंदन, महोगनी आदि के पेड़ों को लगा सकते हैं। इन पेड़ों की लकड़ियों को बेचने पर आपकी बंपर कमाई होगी।


आने वाले समय में सौर ऊर्जा का उपयोग काफी बढ़ने वाला है। ऐसे में आप गांव में पड़ी अपनी खाली जमीन पर सोलर प्लांट या पवन ऊर्जा से चलने वाले प्लांट को लगवा सकते हैं।


इनसे उत्पादित बिजली को आप सरकार और निजी कंपनियों को बेचकर अच्छी खासी आमदनी कर सकेंगे। आप निजी कंपनियों को अपनी जमीन सोलर प्लांट लगाने के लिए किराये पर भी दे सकते हैं। अगर आपकी जमीन हाईवे के पास है। ऐसे में आप यहां पर ढाबा या स्टे प्लेस बना सकते हैं, जहां लोग रुककर थोड़ी देर आराम कर सकें। हालांकि, इसके लिए कई राज्यों में परमिशन लेना जरूरी है।