home page

Business : पैसे छापने की मशीन है ये पेड़, लगाने के कुछ ही सालों में होगी कमाई, बना देगा लखपति

आज बढ़ती महंगाई के दौर में खेती करना भी मुश्किल होता जा रहा है। खाद, बीज और किटनाशक दवाईयां सबकुछ महंगा हो गया है और मंडियों में फसल की अच्छी कीमत नहीं मिल पाती है। ऐसे में किसान ऐसी खेती की तलाश कर रहे हैं, जिसमें कम लागत में मोटा मुनाफा कमाया जा सके। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें लगाने के बाद आप कुछ ही सालों में लखपति बन जाएंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। हर किसान चाहता है कि कम लागत में ज्यादा मुनाफा हो, लेकिन लेकिन हर किसी का  यह सपना  पूरा नहीं हो पाता। ऐसे में हम एक ऐसे पेड़ के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिसकी खेती कर करोड़पति बनने का भी सपना शायद पूरा हो सकता है। इस समय वन विभाग (Forest department) भी महोगनी का पेड़ (mahogany tree) लगाकर लोगों को जागरुक कर रहा है। 


इसके आगे शीशम, सागौन और साकू भी फेल है। महोगनी के पेड़ को एक बार लगाकर छोड़ दीजिए और लगभग 15 साल के बाद लाखों रुपए के मालिक बन जाएंगे। आइए जानते हैं महोगनी की खेती को लेकर कृषि एवं मृदा विशेषज्ञ प्रो। अशोक कुमार सिंह ने  क्या कुछ कहा।

श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय बलिया के मृदा विज्ञान और कृषि रसायन विभाग के एचओडी प्रो। अशोक कुमार सिंह ने बताया कि जो इमारती लड़कियों (शीशम, सागौन, साकू ) वाले पेड़ होते हैं,  इनमें महोगनी का पेड़ सबसे प्रथम श्रेणी का पौधा है। इसकी खेती  एग्रो फॉरेस्ट्री या सोशल फॉरेस्ट्री के तहत बड़े आसानी से की जा सकती है। महोगनी की खेती (mahogany cultivation) करने का यह बहुत अच्छा समय है।

ऐसे करें महोगनी की खेती…

इसका पेड़ लगभग 15 से 16 सालों में तैयार हो जाता है। यह काली मिट्टी में थोड़ा देर से तैयार होता है और अगर बलुई या दोमट मिट्टी है तो उसमें बहुत जल्द तैयार हो जाता है। लगभग 2/2 के गड्ढे मतलब दो फीट गहरा दो फीट चौड़ा और दो फीट लंबा गड्ढा खोद छोड़  दें। हर गड्ढे में एक टोकरी गोबर की खाद उसमें मिला दें और मिकाकर के छोड़ दें। इसके बाद जब पहली बरसात होती है, तो महोगनी के पौधे (mahogany saplings) उसमें रोपण कर दें। रोपण करने के बाद यह पौधा बहुत तेजी से बढ़ता है। तीन मीटर की दूरी पर ही इसके पौधों को लगाएं।


करोड़पति बनने का बेहतरीन तरीका महोगनी


पौधे को लगभग 15 से 20 साल तक बढ़ने दें, उसके बाद इससे बहुत अच्छे किस्म की लकड़ी तैयार हो जाती है। इसकी लकड़ी बाजार में इस समय काफी महंगी है। महोगनी की लकड़ी (mahogany wood rate) काफी मजबूत होती है। इस लकड़ी में शाइनिंग होती है। लकड़ी की जो कीपिंग क्वालिटी है बहुत लंबी होती है।


 बाजार में इसकी कीमत लगभग ₹4,000 वर्ग घन फिट से भी अधिक है। इसे बलिया में आसानी से लगाया जा सकता है और इससे लाभ भी कमाया जा सकता है। महोगनी के एक पेड़ की कीमत कम से कम 50,000 होती है। बाजार में इसके पौधे लगभग ₹100 रुपए में मिल जाते हैं यानी 100 पौधे का दाम 10,000 जो लगभग 15 साल में ₹50,000,00 (50लाख) का मुनाफा आसानी से दे सकते हैं।