home page

Cheque Transaction : कैसे होता है चेक से भुगतान? क्यो हो जाता है बाउंस, जान लें इससे जुड़े सारे नियम

Cheque Transaction Rules : हमारे देश में अधिकतर लोग डिजिटल माध्यम से ही पैसों का आदान-प्रदान करते है। बहुत कम मात्रा में लोग है जो चेक से लेन-देन करते है। लेकिन अभी भी आधे से ज्यादा जनता को चेक के इस्तेमाल करने के नियमों के बारे में नही पता है। जिसके कारण कई बार चेक बाउंस तक हो जाता है जो कि हमारे देश में दंडनीय अपराध है। इसलिए आइए नीचे खबर में जान लें क्यो हो जाता है चेक बाउंस और कैसे करते है चेक का इस्तेमाल...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : वर्तमान समय में ऑनलाइन ट्रान्जेक्शन (online transaction) करने का चलन काफी बढ़ गया है। लोग बड़ी संख्या में ऑनलाइन भुगतान करना ही पसंद करते हैं, लेकिन अभी भी काफी संख्या में लोगों चेक का उपयोग करते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आपको चेक से जुड़े सभी नियमों को जान लेना चाहिए। नहीं तो चेक बाउंस (reason of cheque bounce) होने पर कुछ विशेष परिस्थितियों में जुर्माना भरने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है।

जान लें कब हो सकता है बाउंस?


इसका कोई एक कारण नही है। किसी व्यक्ति की ओर से जारी किए गए चेक के बाउंस (transaction through cheque) होने के कई कारण हो सकते हैं। चेक जारीकर्ता के खाते में कम बैलेंस का होना, बैंक खाते में लगाए हुए और चेक पर किए सिग्नेचर का न मिलना, चेक पर लिखे गए अकाउंट नंबर का सही न होना और कई बार खराब हो चुके चेक को भी बैंक की ओर से क्लियर नहीं किया जाता है।

क्या होगा यदि हो जाए चेक बाउंस?


चेक के बाउंस (cheque bounce) होने पर सबसे पहले बैंक की ओर से चेक जारीकर्ता के ऊपर  जुर्माना लगाया जाता है। हालांकि, जुर्माना कितना होगा ये चेक बाउंस होने के कारण और बैंक पर निर्भर करता है।

मान लों कि चेक इस जारीकर्ता के खाते में कम बैलेंस होने की वजह से बाउंस होता है, तो फिर आपराधिक श्रेणी में शामिल किया जाएगा। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, 1881 के तहत व्‍यक्ति पर मुकदमा चलाया जा सकता है और चेक जारीकर्ता को दो साल तक की सजा हो सकती है।

चेक जारी करने से पहले जरूर दे इन बातों पर ध्यान 
हमेशा अकाउंट payee चेक जारी करें।
चेक पर किए गए सिग्नेचर बैंक में पंजीकृत होने चाहिए।
आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस होना चाहिए।
चेक पर जानकरी सावधानीपूर्वक सही भरें।