home page

CIBIL Score : लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर, बैंक जाने से पहले पता कर लें ये बात

जब भी अचानक पैसे की जरूरत पड़ती है तो बैंक से लोन लेने के लिए जाते हैं। ऐसे में आपका सिबिल स्कोर का अच्छा होना बहुत जरूरी है। क्योंकि बैंक आपके सेबिल स्कोर (CIBIL Score) के आधार पर यह तय करता है आपकी लोन मिलेगा या नहीं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए। अगर आप बैंक के पास लोन लेने के लिए जा रहे हैं। तो ये खबर जरूर पढ़ लें। 

 | 
CIBIL Score : लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर, बैंक जाने से पहले पता कर लें ये बात

HR Breaking News (ब्यूरो)। हाल के दिनों में पर्सनल लोन (Personal Loan) काफी आसानी से मिलने लगा है। हालांकि फिर भी अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं होगा तो आपको इसके लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। चूंकि पर्सनल लोन एक अन-सिक्योर्ड लोन (Un-secured loan) है, इसके लिए ग्राहक को किसी भी तरह की जमानत देने की ज़रूरत नहीं होती। ग्राहक का क्रेडिट हिस्ट्री (credit history) देखने के बाद लोन पास कर दिया जाता है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि सिबिल स्कोर क्या है और लोन पाने के लिए कितना होना जरूरी है।


क्या है सिबिल स्कोर?

LPG Gas Price : आज से बदले कई नियम, इतने रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर साथ ही इंश्योरेंस से जुड़ा बदला नियम


सिबिल स्कोर (CIBIL Score) को हम क्रेडिट स्कोर के नाम से भी जानते हैं। आसान भाषा में समझना चाहें तो यह एक ऐसा नंबर है जिसके माध्यम से आपकी फाइनेंशियल हेल्थ को मापा जाता है। यह तीन अंकों की संख्या है, जो 300 से 900 के बीच होती है। यह संख्या आपके क्रेडिट इतिहास, पुनर्भुगतान रिकॉर्ड, और क्रेडिट पूछताछ के आधार पर तय होती है। क्रेडिट स्कोर (credit score) की गणना देश के प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो द्वारा की जाती है।

800 से 900 सिबिल स्कोर


अगर आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) इसके बीच में है तो इस बात की संभावनाएं ज्यादा हैं कि आपको लोन आसानी से मिल जाए। इसका मतलब यह है कि आप समय से अपना एमआई भरते हैं और अतीत में आपने कभी भी क्रेडिट कार्ड बिल या लोन ईएमआई भरना मिस नहीं किया है। आपका क्रेडिट उपयोग रेश्यो 30 प्रतिशत से कम है और आपके पास सुरक्षित और असुरक्षित दोनों प्रकार के लोन का एक अच्छा मिश्रण है।

700 से 800 सिबिल स्कोर

अगर आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) इसके बीच में है तो इसका मतलब है कि आपने संभवतः हर बार ईएमआई का भुगतान समय पर किया है। हालांकि हो सकता है कि आपने बीच में कभी इसे मिस किया हो। आपका क्रेडिट यूज रेश्यो अच्छा है। इस रेंज में आपको लोन मिल जाएगा हालांकि ब्याज कुछ ज्यादा हो सकता है।

650 से 700 सिबिल स्कोर

सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 25 महीने की FD पर ये बैंक दे रहा धुआंधार ब्याज

इस रेंज में अगर आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) है तो आपको जल्द ही इसको सही करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में आपको लोन मिलने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको पर्सनल लोन मिल भी जाता है तो तुलनात्मक रूप से ज्यादा ब्याज का भुगतान करना होगा। इस रेंज में क्रेडिट स्कोर (credit score) आने का मतलब है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अतीत में कुछ ईएमआई पेमेंट और क्रेडिट कार्ड बिल चूक गए हैं। इसलिए, आपका लेंडर ऋण राशि के पुनर्भुगतान के मामले में आप पर पूरी तरह भरोसा नहीं कर सकता है।

300 से 650 सिबिल स्कोर

यदि आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) इस सीमा में है, तो आप क्रेडिट पर अत्यधिक निर्भर हैं और लेंडर्स आपको ऋण राशि नहीं दे सकते हैं। ऐसे क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं को होम लोन स्वीकृत होने में कठिनाई हो सकती है।