home page

Credit Card Bill - तारीख निकलने के बाद भी बिना पेनल्टी के भर सकते हैं क्रेडिट कार्ड का बिल, जानिए RBI का नियम

 Credit Card Bill - आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिए आप बिना बैलेंस की चिंता किए भुगतान कर सकते हैं। दरसअल आप तारीख निकलने के बाद भी बिना  पेनल्टी के भर सकते हैं क्रेडिट कार्ड का बिल। आइए नीचे खबर में जानते है आरबीआई के नए नियम। 

 | 
Credit Card Bill - तारीख निकलने के बाद भी बिना पेनल्टी के भर सकते हैं क्रेडिट कार्ड का बिल, जानिए RBI का नियम

HR Breaking News, Digital Desk- आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए आप बिना बैलेंस की चिंता किए भुगतान कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करना आसान होता है और साथ ही इसके कई फायदे हैं. बता दें क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने के लिए एक ड्यू डेट होती है. बिल जारी होने के बाद उस तारीख तक आपको बिल पेमेंट करना होता है. ऐसा नहीं करने पर आपको पेनल्टी भरनी पड़ती है और क्रेडिट स्कोर भी खराब होने का खतरा रहता है.

कई बार लोग ड्यू डेट पर क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करना भूल जाते हैं. ऐसे में उन्हें क्रेडिट स्कोर खराब होने का डर रहता है. हालांकि ड्यू डेट के बाद भी आपको बिना पेनल्टी के क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने की सुविधा मिलती है और आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब नहीं होता है. आइए जानते हैं इस बारे में आरबीआई के नियम क्या कहते हैं.

इतने दिनों तक नहीं लगती कोई पेनल्टी-


क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट को लेकर पिछले साल रिजर्व बैंक ने एक नया नियम लागू किया था. जिसमें बिल पेमेंट की ड्यू डेट के बाद भी बिना पेनल्टी के बिल पेमेंट का प्रावधान किया गया है. इस नियम के मुताबिक क्रेडिट कार्ड होल्डर ड्यू डेट के बाद भी 3 दिन तक बिना पेनल्टी के क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट कर सकता है. यानी अगर आप ड्यू डेट को अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करना भूल गए हैं तो अगले तीन दिनों में बिना एक्स्ट्रा पैसे दिए बिल पेमेंट कर सकते हैं.

3 दिन तक क्रेडिट स्कोर नहीं होगा प्रभावित-


रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक अगर आप ड्यू डेट के बाद अगले 3 दिनों तक अपने क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट कर देते हैं तो आपको न तो कोई पेनल्टी देनी होगी और न ही इससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होगा. ऐसे में अगर आप किसी महीने में ड्यू डेट पर क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करना भूल जाते हैं या पैसों की व्यवस्था टाइम पर नहीं हो पाती है तो आपको 3 दिन तक कोई चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इतनी देनी पड़ेगी पेनल्टी-


अगर आप ड्यू डेट के 3 दिन बाद भी क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट नहीं करते हैं तो फिर कंपनी आपसे पेनल्टी वसूल करेगी. पेनल्टी की राशि आपके क्रेडिट कार्ड के बिल पर निर्भर करती है. अगर आपका बिल ज्यादा है तो आपको ज्यादा पेनल्टी देनी होगी और कम है तो उसी अनुसार कम पेनल्टी से आपका काम हो जाएगा. जैसे स्टेट बैंक 500 से 1 हजार रुपये के बिल पर 400 रुपये की पेनल्टी वसूल करता है. वहीं 1 हजार से 10 हजार रुपये की राशि पर 750 रुपये और 10 हजार से 25 हजार रुपये का बिल होने पर 950 रुपये की पेनल्टी चार्ज करता है.